- इलाहाबाद सहित 200 शहरों में शुरू हुई कैश ऑन डिलेवरी सुविधा

- रेलवे ने तीन महीने पहले की थी घोषणा, अब हुई शुरुआत

ALLAHABAD: जो लोग स्टेशन के काउंटर पर लाइन लगाकर टिकट नहीं खरीद सकते। रिजर्व टिकट के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना नहीं जानते या फिर इस्तेमाल करना नहीं चाहते। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भुगतान करने से भी बचना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए आईआरसीटीसी ने तीन महीने पहले कैश ऑन डिलेवरी यानी पहले बुकिंग बाद में पेमेंट सिस्टम शुरू करने की घोषणा की थी। इलाहाबाद सहित 200 शहरों में इस योजना की शुरुआत हो चुकी है।

बुक माई ट्रेन कर रहा है काम

अगर जेब में पैसे नहीं हैं, तो भी टिकट की बुकिंग होगी। लेकिन, पैसा भुगतान करने के बाद ही यात्रियों को पीएनआर नंबर मिलेगा और टिकट कंफर्म हो जाएगा। यात्रा से पांच दिन पहले आईआरसीटीसी की bookmytrain साइट से कहीं से भी टिकट बुक करा सकते हैं। मोबाइल के लिए bookmytrain App बनाया गया है।

ऐसे करें बुकिंग

- ऑफिसियल वेबसाइट बुकमाई ट्रेन डॉटकॉम में जाएं

- आईआरसीटीसी आईडी है तो लॉग इन करें, नए यूजर हैं तो साइन अप करें

- यात्रा आरंभ अंत के बारे जानकारी दर्ज करें, यात्रा तिथि, किस क्लास में यात्रा करेंगे दर्ज करें।

- पैसेंजर अपना पता दर्ज करें

- इसके बाद कैश ऑन डिलेवरी ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

- बस क्लिक करते ही टिकट बुक हो जाएगा

- टिकट निर्धारित एड्रेस पर कूरियर के माध्यम से पहुंच जाएगा।

ब्0 से म्0 रुपया देना होगा एक्सट्रा

कैश ऑन डिलीवरी के लिए रेलवे पैसेंजर्स से चार्ज वसूलेगा। ये चार्ज काफी नॉमिनल रखा गया है। स्लीपर क्लास के लिए ब्0 रुपए और एसी क्लास के टिकट पर म्0 रुपए ज्यादा देने होंगे। एक टिकट के थ्रू छह सीट बुक कराई जा सकती हैं। यानी छह सीट के बदले में चार्ज केवल ब्0 और म्0 रुपया ही लगेगा। छह से अधिक पैसेंजर्स होने पर एक टिकट और बढ़ जाएगा। तब ब्0 और म्0 रुपए और जमा करना पड़ेगा।

मोबाइल एप भी

मोबाइल से टिकट बुकिंग के लिए एंड्रायड, विंडोज, ब्लैकबेरी और आईओएस प्लेटफार्म वाले मोबाइल पर बुक माई ट्रेन एप डाउनलोड कर सकते हैं। ख्00 शहरों में सीओडी सर्विस शुरू करने का टार्गेट था। लेकिन थोड़ा लेट हो गया।

- कैश ऑन डिलेवरी सेवा के लिए आईआरसीटीसी ने एंड्यूरिल टेक्नालॉजी प्रा। लिमिटेड कंपनी से टाईअप किया है। जिसने अब पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया है। फ‌र्स्ट फेज में ख्00 बड़े स्टेशनों को टार्गेट में लिया गया है। बुक माई ट्रेन डॉट कॉम बेवसाइट और और ऐप के जरिये पैसेंजर्स टिकट बुक करा सकते हैं।

संदीप दत्ता

जीएम, पीआर

-आईआरसीटीसी

Posted By: Inextlive