-एएसआई ने सैलानियों की सुविधा के लिए बनाया है फ्री क्लोक काउंटर

-वहां बैठे कर्मचारी लेते है दस प्रति बैग अवैध शुल्क

आगरा। ताज पर फ्री सर्विस के लिए भी पर्यटकों को जेब ढीली करनी पड़ रही है। सैलानियों का कीमती सामान मिस न हो इसलिए एएसआई ने एंट्री गेट पर फ्री क्लोक काउंटर बनवाया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने रविवार को इसकी पड़ताल की तो पता चला कि सर्विस फ्री होने के बाद भी यहां शुल्क वसूला जाता है।

ये है व्यवस्था

ताज के वेस्ट गेट पर टिकट खरीदने के बाद टर्न स्टाइल गेट से एंट्री करने के बाद फ्री क्लोक काउंटर पर सैलानी अपना सामान जमा कर देते हैं। इसके बदले उन्हें टोकन दिया जाता है। इसके बाद वे निश्चिंत होकर ताजमहल को देखने अंदर चले जाते हैं। ताज को निहारने के बाद जब वे बाहर निकलकर आते हैं, तो सामान प्राप्ति काउंटर से टोकन जमाकर उनका सामान दे दिया जाता है।

इस तरह चल रहा खेल

क्लोक रूम सामान प्राप्ति विंडो पर सैलानियों से कहा जाता है कि वे पीछे वाले गेट से अपना सामान ले लें। वहां जाने पर उन्हें गेट के अंदर बुलाया जाता है। वहां सैलानियों से प्रति बैग 10 रुपये मांगे जाते हैं। इसके बाद उन्हें सामान दिया जाता है।

हो रहा है बड़ा खेल

ताजमहल को निहारने वीकेंड में तीस हजार से ज्यादा टूरिस्ट्स आते हैं। सबसे ज्यादा पश्चिमी गेट से टूरिस्ट्स एंट्री करते हैं। इसके बावजूद टूरिस्ट्स की इन संख्या को तीनों गेटों पर बराबर डिवाइड भी कर लिया जाए तो पश्चिमी गेट से 10 हजार टूरिस्ट्स तो एंट्री करेंगे ही। इनमें से 80 परसेंट टूरिस्ट्स के पास सामान होता है और वे अपना सामान इस काउंटर पर जमा करते हैं। इनमें से आधे लोगों से भी यदि ये वसूली की जा रही है तो चार हजार लोगों से 10 रुपये प्रति बैग लिया जा रहा है। यदि एक टूरिस्ट पर एक बैग भी हो तो चालीस हजार रुपये दिनभर में अवैध तरीके कमाए जा रहे हैं।

ताजमहल के पश्चिम गेट पर सैलानियों की सुविधा के लिए फ्री क्लोक काउंटर बनाया गया है। यदि वहां इस प्रकार की कोई अवैध वसूली चल रही है तो इसकी जांच की जाएगी।

-डॉ। वसंत कुमार स्वर्णकर, सुपरिंटेंडेंट एएसआई

Posted By: Inextlive