- गोरखपुर महोत्सव में क्विज, डांस, सांग, पेंटिंग सहित आधा दर्जन प्रतियोगिताएं हुई

GORAKHPUR: गोरखपुर महोत्सव के दूसरे दिन आधा दर्जन से अधिक प्रतियोगिताएं हुई। शुरुआत पेंटिंग, क्विज, क्यूब्स और फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन से हुई। दिन में 12 बजे तक हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं में हजारों स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक महिलाओं की प्रतिस्पर्धाओं हुई। इसमें कुक विदाउट फायर और फ्लॉवर डेकोरेशन प्रतियोगिता हुई। शाम चार बजे से आठ बजे तक डांस प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ।

पेंटिंग कम्पटीशन

महोत्सव के दूसरे दिन सेंट्रल एकेडमी की ओर से पेंटिंग प्रतियोगिता हुई। पेंटिंग प्रतियोगिता को प्राइमरी, जूनियर और सीनियर तीन भागों में बांटा गया था। प्राइमरी में 1350, जूनियर में 1405 और सीनियर में 1313 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। पार्टिसिपेंट्स को नेशनल इंटीग्रिटी, डॉवरी, पॉल्यूशन आदि विषयों पर पेंटिंग करना था। जज गोरखपुर यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट विभाग के प्रो। चंद भूषण थे। सीनियर वर्ग में डीएवी इंटर कॉलेज के आर्यन प्रथम रहे। सेंट्रल एकेडमी की जया दत्ता द्वितीय व रैम्पस स्कूल के अमन सिंह तृतीय रहे। जूनियर में सेंट्रल एकेडमी के सचिन प्रथम, सेंट्रल एकेडमी के ही रवीश रंजन द्वितीय और जीएन नेशनल पब्लिक स्कूल की शीतल यादव को तृतीय रहे। प्राइमरी में रैम्पस की शिवांगी प्रथम, कल्पना द्वितीय और सेंट्रल एकेडमी की सिद्धी गिरी थर्ड रहीं।

क्विज कम्पटीशन

गोरखपुर महोत्सव में आयोजित इंटर स्कूल क्विज कॉम्पटीशन में करीब 200 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसमें रिटेन पेपर इंग्लिश में होने के कारण हिंदी मीडियम के छात्रों को काफी परेशानी हुई। क्यूब्स प्रतियोगिता में 119 स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। जूनियर और सीनियर वर्ग में हुई प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में आरपीएम एकेडमी के सूरज प्रताप सिंह को प्रथम, स्टेपिंग स्टोन के दिव्यांशु दूबे द्वितीय और डिवाइन पब्लिक स्कूल को यश सिंह को तृतीय स्थान मिला। जूनियर वर्ग में डिवाइन पब्लिक स्कूल के आदित्य युवराज को प्रथम, आरपीएम एकेडमी के मयंक सिंह को द्वितीय और डिवाइन पब्लिक स्कूल के अविनाश मिश्रा को तृतीय स्थान मिला।

गीतों के माध्यम से दिखाई देशभक्ति

महोत्सव में रिलायंस एकेडमी की ओर से पैट्रियाटिक सांग और फोक सांग कॉम्पटीशन हुआ। यूनिवर्सिटी के मेन गेट पर बने स्टेज पर आयोजित हुई प्रतियोगिता में सिटी के 12 स्कूलों के बच्चों को मौका मिला। प्रत्येक स्कूल की टीम में 15 बच्चे थे।

फैंसी ड्रेस

इंटर स्कूल प्रतियोगिताओं में रैम्पस स्कूल की ओर से फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन हुआ। इसमें कुल 92 छात्र छात्राओं ने भाग लिया। एबीसी पब्लिक स्कूल और रैम्पस स्कूल ज्वॉइंटली विनर रहे। सेकेंड प्लेस भी एबीसी पब्लिक स्कूल को मिला। तृतीय स्थान पर रैम्पस और डान बास्को स्कूल के बच्चों का कब्जा रहा।

महिलाओं ने दिखाया दम

महिला प्रकोष्ठ की ओर से कुक विदाउट फायर और फ्लावर प्रतियोगिता भी दूसरे दिन आकर्षण का केंद्र रही। शुरुआत महिला प्रकोष्ठ की संयोजक डा। सुरहिता करीम और सचिव ऋतु चंद्रा और मधुलिका सिंह द्वारा मुख्य अतिथि डा। कविता शिनाय पत्नी पीके शिनाय कमांडिंग अफिसर एयरफोर्स का सम्मान कर किया। फ्लॉवर डेकोरेशन में शैलजा दास प्रथम, अल्का पांडेय, द्वितीय और राजेश दास तृतीय स्थान पर रहे। कुक विदाउट फायर में कीर्ति चोपड़ा प्रथम, पूजा दास द्वितीय और शिखा अग्रवाल तथा शिवांश शाह को तृतीय स्थान मिला। अनीता, कीर्ति, श्वेता गुप्ता, जुली को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। संचालन सौम्या दीक्षित और मनीष त्रिपाठी ने किया। इस दौरान मिमिक्री आर्टीस्ट हर्ष सक्सेना ने भी प्रस्तुति दी।

डांस प्रतियोगिता देख झूमे

दिन के सबसे अंत में डांस प्रतियोगिता में पार्टिसिपेंट्स के साथ दर्शकों का उत्साह भी देखने लायक था। जूनियर बच्चों की डांस प्रतियोगिता में एबीसी पब्लिक स्कूल प्रथम, गोरखपुर पब्लिक स्कूल द्वितीय और रैम्पस स्कूल तीसरे स्थान पर रहा। कांसोलेशन प्राइज एसएस एकेडमी को मिला।

स्टॉल्स पर उमड़ी भीड़

ट्रेड स्टालों पर भीड़ लगी रही। सुबह से दोपहर तक बड़ी संख्या में बच्चों के आने से फूड जोन गुलजार रहा। वहीं कार और बाइक्स के स्टाल्स पर भी लोग नजर गाडि़यों के बारे में जानकारी लेते नजर आए। प्रॉपर्टी जोन में कस्टमर्स के आने से डेवलपर्स और बिल्डर्स में खासा उत्साह दिखा। पाम पैराडाइज के स्टाल पर बड़ी संख्या में फ्लैट्स की बुकिंग होने से स्टाल कर्मी उत्साहित थे। पाम पैराडाइज के निदेशक अतुल सराफ ने बताया कि फ्लैट्स की बुकिंग तो लगातार चल ही रही थी। महोत्सव में दस परसेंट की छूट होने के कारण तेजी से बुकिंग हुई है।

Posted By: Inextlive