-15 जनवरी के बाद से शुरू होगा डिस्ट्रिक्ट लेवल का कांम्पटीशन

- जनपद के सभी पांच कस्तूरबा गांधी विद्यालय में छात्राओं को स्पेशल ट्रेनिंग दे रहे ट्रेनर

Meerut: कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राएं अब खेल-कूद में अपना हुनर दिखाएंगी। कस्तूरबा गांधी विद्यालय के लिए 15 जनवरी के बाद शुरू होने जा रहे डिस्ट्रिक्ट लेवल के कई कांपटीशन में ये छात्राएं प्रदर्शन करेंगी। इसके लिए जनपद के पांचों कस्तूरबा विद्यालय में एक-एक ट्रेनर तैनात किए गए हैं। ये ट्रेनर छात्राओं को कांम्पपटीशन में भाग लेने के लिए तैयार कर रहे हैं।

इंटरनेशनल लेवल तक जाने का मौका

दरअसल, जपनद में पांच कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय हैं। इनमें पांच सौ से अधिक छात्राएं पढ़ती हैं। शिक्षा के अलावा छात्राएं खेलकूद में भी अपना हुनर दिखा सकें, इसलिए 15 जनवरी के बाद जिला स्तर पर कबड्डी, खो-खो, साइकिल दौड़, जूडो-कराटे, लंबी कूद, ऊंची कूद आदि कांपटीशन रखे गए हैं। हर एक कांपटीशन में हर स्कूल की एक टीम भाग लेगी। विनर्स टीम को राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। राज्य स्तर पर जीतने वाली टीम को नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर खेलने का मौका मिलेगा।

तराशा जा रहा हुनर

कस्तूरबा गांधी विद्यालय की इन छात्राओं का हुनर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा तराशा जा रहा है। छात्राएं कांपटीशन में बेहतर परफॉर्म करें, इसके लिए कस्तूरबा गांधी विद्यालय में एक-एक कोच तैनात किया गया है।

पढ़ाई के साथ-साथ स्वस्थ रहने के लिए और शारीरिक व मानसिक विकास के लिए इन खेल प्रतियोगिताओंका आयोजन कराया जाता है। इन प्रतियोगिताओं में भाग लेने से छात्राओं को आगे बढ़ने का मौका मिलता है।

मौहम्मद इकबाल, बीएसए मेरठ

Posted By: Inextlive