छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : टाटा मोटर्स में अब अगले माह ग्रेड रिवीजन समझौता होगा. ग्रेड पर प्रबंधन-यूनियन के बीच चार दौर की वार्ता हुई है लेकिन राशि बढ़ोतरी पर सहमति नहीं बनने की वजह से मामला अधर में लटक कर रह गया है. अब संभावना जताई जा रही है कि मई में ग्रेड समझौते पर मुहर लगेगी.

टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन समय रहते ग्रेड रिवीजन कराने की कवायद में थी. पुणे की तर्ज पर इस बार भी तीन साल के लिए ग्रेड रिवीजन किया जाएगा. एक ग्रुप की कंपनी होने के नाते यहां भी पुणे फार्मूले के तहत तीन साल में कर्मचारियों को बढ़े हुए वेतन व अन्य भत्ते का लाभ मिलेगा. समय पर कर्मचारियों का ग्रुप प्रमोशन कराने के बाद टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन की नजर अब कर्मचारियों के वेज पर है. कर्मचारियों का ग्रेड एक अप्रैल-2019 से लंबित हो गया है. यूनियन की ओर से 51 सूत्री मांग पत्र प्रबंधन को सौंपा जा चुका है. यूनियन पदाधिकारियों की बैठक में यह बात उठी थी कि थोड़ा विलंब हो लेकिन समझौता बेहतर हो. उधर, यूनियन की कमेटी मीटिंग में समय पर ग्रेड कराने की घोषणा हुई है.

16 माह बाद हुआ था पिछला ग्रेड

टाटा मोटर्स कर्मचारियों का पिछला ग्रेड रिवीजन 16 माह बाद हुआ था. ऐसे में इस बार समय रहते समझौते कराने का प्रयास शुरू है. एक अप्रैल-2016 से ग्रेड रिवीजन लंबित था जो 31 जुलाई 2017 में हुआ था. टेल्को वर्कर्स यूनियन का आपसी विवाद लंबित ग्रेड का कारण था.

Posted By: Kishor Kumar