JAMSHEDPUR: टाटा ओपेन गोल्फ का क्भ्वां संस्करण गुरुवार से शुरू हो रहा है, जिसमें देश-विदेश के नामी-गिरामी गोल्फर शिरकत करेंगे। 7भ् लाख रुपये की इनामी राशि वाला यह टूर्नामेंट का देश का तीसरा बड़ा टूर्नामेंट माना जाता है। पिछले दो साल से यह टूर्नामेंट गोलमुरी गोल्फ कोर्स में ही खेला जा रहा है। इसके पहले नौ होल गोलमुरी व नौ होल बेल्डीह कोर्स में खेला जाता था। गोलमुरी क्लब में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में उक्त जानकारी टाटा स्टील के उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट सर्विसेज) सुनील भास्करन ने दी। टूर्नामेंट में गत चैंपियन मुकेश कुमार पर खिताब को बरकरार रखने का दबाव होगा। हाल ही में मुकेश कुमार ने एशियन टूर का खिताब अपने नाम किया है। मजे की बात है कि यह खिताब जीतने वाले मुकेश कुमार सबसे उम्रदराज गोल्फर हैं। रोलेक्स रैकिंग में पहले नंबर पर चल रहे दिल्ली के शमीम खान, दूसरे नंबर पर चल रहे खलीन जोशी जैसे युवा मुकेश को टक्कर देने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे।

मुकेश, करण पर नजर

पत्रकार सम्मेलन में टिनप्लेट के प्रबंध निदेशक व जमशेदपुर गोल्फ के उपाध्यक्ष तरुण डागा, रोलेक्स रैंकिंग में पांचवें स्थान पर चल रहे चिकरंगप्पा, प्रोफेशनल गोल्फ टूर ऑफ इंडिया (पीजीटीआइ) के निदेशक उत्तम सिंह मुंडी व एशियन टूर पानासोनिक गोल्फ चैंपियन मुकेश कुमार मौजूद थे। पिछले क्भ् साल से टाटा ओपेन गोल्फ में भाग ले रहे मुकेश कुमार ने गोलमुरी कोर्स को होम कोर्स की संज्ञा दी। मुकेश यहां दो बार खिताब जीत चुके हैं। स्थानीय सितारा करण टांक पर भी शहर के गोल्फ प्रेमियों की निगाहें होंगी। करण दो साल पहले टाटा ओपेन गोल्फ में उपविजेता का खिताब अपने नाम किया था। शहर के एमेच्योर खिलाड़ी आदित्य पंचमिया, अरुष सबरवाल, धीर दत्ता, कुरुष हीरजी, पवन मारवा व शिवम कमानी देश भर के गोल्फरों के समक्ष चुनौती पेश करेंगे।

विजेता को मिलेंगे क्क्.ख्भ् लाख

टूर्नामेंट में विजेता खिलाड़ी को क्क् लाख ख्भ् हजार, उपविजेता को साढ़े सात लाख, तीसरे स्थान पर रहने वाले को लगभग ब्भ् हजार व चौथे स्थान पर रहने वाले गोल्फर को पुरस्कार के रूप में लगभग फ्7 हजार रुपये मिलेंगे।

सात विदेशी गोल्फर भी करेंगे शिरकत

इसके अलावा श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश सहित अन्य देशों के सात विदेशी गोल्फर भी टूर्नामेंट में शिरकत करेंगे। श्रीलंका के मिठुन परेरा, अनुरा रोहणा, के प्रभाकरन, एन थंगराजा, ऑस्ट्रेलिया के कुणाल भसीन, बांग्लादेश के मो। जमाल होसैन मोल्ला व नेपाल के तोरान बिक्रम शाही गोलमुरी के ग्रींस पर चुनौती पेश करेंगे।

सीजन का दूसरा अंतिम टूर्नामेंट

टाटा ओपेन गोल्फ की महत्ता इसलिए भी बढ़ जाती है, क्योंकि यह सीजन का दूसरा अंतिम टूर्नामेंट है। इसके बाद कोलकाता में टूर का आयोजन होगा। गत वर्ष पीजीटीआइ टूर में सर्वश्रेष्ठ उदीयमान गोल्फर का खिताब जीत चुके चिकरंगप्पा ने गोलमुरी गोल्फ कोर्स की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश भर के गोल्फर यहां के ग्रींस को काफी पसंद करते हैं।

Posted By: Inextlive