JAMSHEDPUR: कोरोनावायरस के संक्त्रमण से बचाव को लेकर लॉकडाउन के बीच उत्पन्न हालात से निपटने के लिए हर स्तर पर प्रयास चल रहे हैं. इसी कड़ी में टाटा स्टील फाउंडेशन ने खास पहल की है. इसने कैश फ्रॉम वर्क अभियान शुरू किया है. फाउंडेशन ने जमशेदपुर शहर भर से 1000 किलोग्राम पुराने पेपर संग्रहित करने का लक्ष

JAMSHEDPUR: कोरोनावायरस के संक्त्रमण से बचाव को लेकर लॉकडाउन के बीच उत्पन्न हालात से निपटने के लिए हर स्तर पर प्रयास चल रहे हैं। इसी कड़ी में टाटा स्टील फाउंडेशन ने खास पहल की है। इसने कैश फ्रॉम वर्क अभियान शुरू किया है। फाउंडेशन ने जमशेदपुर शहर भर से 1000 किलोग्राम पुराने पेपर संग्रहित करने का लक्ष्य रखा है।

मदद को आगे आया

लॉकडॉन के कारण बहुत से लोग बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में फाउंडेशन उनकी मदद के लिए आगे आया है। टाटा स्टील फाउंडेशन लोगों के घरों से पुराने पेपर जमा कर रहा है। इस पेपर के सहयोग से बेरोजगार हो चुके परिवारों को पेपर बैग बनाने को दिया जाएगा। इसके दो फायदे होंगे। पहला कि प्लास्टिक का उपयोग कम होगा और लोग पेपर बैग का इस्तेमाल करेंगे और दूसरा यह कि लोगों को काम भी मिलेगा। फाउंडेशन की ओर से शहर की जितने भी दुकानें हैं वहां इस पेपर बैग को किलो के हिसाब से दिया जाएगा। इसके लिए एक निर्धारित दर तय होगी और जो इस काम को करेंगे उन्हें इससे उनकी आमदनी भी होगी।

शुरू हुआ है अभियान

टाटा स्टील फाउंडेशन पांच जून से इस अभियान में जुटा है। अभी तक साढ़े सात सौ किलोग्राम पेपर जमा हो चुका है। अभी तक टाटा स्टील फाउंडेशन की टीम ने विजय गार्डन, सिटी पैलेस, बेल्डीह हाउस, भाटिया बस्ती, बाराद्वारी के निहारिका अपार्टमेंट और गीतांजलि अपार्टमेंट से पुराने पेपर जमा कर चुका है। रविवार को यह अभियान सोनारी के आशियाना गार्डन में शुरू हुआ, जहां पर लोग स्वेच्छा से पुराने पेपर लाकर इस महान कार्य के लिए सहयोग किया।

टाटा स्टील का बढि़या प्रयास

आशियाना गार्डन ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश सोंथालिया का कहना है कि टाटा स्टील फाउंडेशन ने बहुत ही महान काम शुरू किया है। यदि आपके और हमारे घरों के पुराने अखबार किसी को रोजगार के साथ उनके परिवार का पेट पाल सकता है तो हमें इससे जरूर जुड़ना चाहिए।

Posted By: Inextlive