JAMSHEDPUR: टाटा स्टील कर्मचारियों के ग्रेड रिवीजन पर सोमवार को पांचवें चरण की वार्ता हुई जिसमें एक साथ कई मुद्दे उठाए गए. पूर्व के ग्रेड रिवीजन समझौते में नोट्स ऑफ कंक्लूजन में शामिल सभी मुद्दों को एक बार फि र प्रबंधन ने वार्ता के लिए सामने रखे. इसमें कर्मचारियों के साथ-साथ आश्रितों को मिल रही मेडिकल सुविधा, कैंटीन सब्सिडी, क्वार्टर रेट, पानी व नाइट भत्ते पर बात के अलावा दूसरे भत्तों को बातचीत के लिए चुना गया. वार्ता दोपहर के समय हुई. बातचीत का सिलसिला करीब आधे घंटे चला. कंपनी प्रबंधन की ओर से जुबिन पालिया, संदीप धीर, रोहन तथा यूनियन से अध्यक्ष आर रवि प्रसाद, महामंत्री सतीश कुमार सिंह व डिप्टी प्रेसिडेंट अरविंद पांडेय मौजूद रहे.

पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया

वार्ता के दौरान कंपनी प्रबंधन की ओर से ग्रेड से जुड़े अहम मुद्दों पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया गया. कर्मचारियों को वर्तमान में मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गयी. पूर्व के ग्रेड समझौते में शामिल रहे मुद्दों को रखा गया. कंपनी एक तरफ जहां अपने कर्मचारियों को भारी सब्सिडी पर कैंटीन का खाना मुहैया करा रही है दूसरी तरफ कर्मचारियों के क्वार्टर में सप्लाई हो रहे पानी का कोई बिल नहीं लेती है. कर्मचारियों के साथ-साथ आश्रितों को भी मेडिकल सुविधा प्रदान की जा रही है. इसमें कंपनी की भारी भरकम राशि खर्च होती है. टाटा स्टील में जनवरी 2018 से वेज रिवीजन लंबित है. करीब साढ़े तेरह हजार कर्मचारियों की निगाहें प्रबंधन व यूनियन के बीच चल रही वार्ता पर लगी है.

टाटा स्टील में ग्रेड रिवीजन की वार्ता प्रारंभिक चरण में है. अब तक किसी भी अहम मुद्दे में कोई निर्णय नहीं हुआ है. अब तक की बातचीत में कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई है. बहुत जल्द अगले दौर की वार्ता होगी.

आर रवि प्रसाद, अध्यक्ष, टीडब्ल्यूयू

Posted By: Kishor Kumar