JAMSHEDPUR: टाटा स्टील ने जूनियर इंजीनियर की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा है, हालांकि वेबसाइट पर जारी निर्देशिका में पदों की संख्या का जिक्र नहीं है। जूनियर इंजीनियर ट्रेनी (जेट) पद के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 12 दिसंबर है। इसमें इंजीनिय¨रग में डिप्लोमा कर चुका कोई भी उम्मीदवार शामिल हो सकता है। इच्छुक उम्मीदवार डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट टाटा स्टील डॉट कॉम को लॉग इन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैसे टाटा स्टील जमशेदपुर, कलिंगनगर, रॉ मटेरियल डिविजन के लिए टाटा स्टील, ट्यूब डिविजन, बेय¨रग, टीजीएस, मार्केटिंग एंड सेल्स, सीआरसी वेस्ट, वायर डिविजन, हेड ऑफिस मुंबई में कार्यरत वर्तमान व पूर्व कर्मचारियों के बच्चे, बहू या दामाद, पत्नी और नौकरी के लिए निबंधित कर्मचारी आश्रितों को वरीयता दी जा सकती है। चयन के लिए ऑनलाइन परीक्षा 10 से 20 जनवरी के बीच होगी।

यह भी जान लें

योग्यता : ऑल इंडिया काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से मान्यता प्राप्त संस्थान से मैकेनिकल, इलेक्ट्रिक्ल, मेटालर्जी, इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्टूमेंटेशन, माइनिंग, माइन सर्वे का तीन या चार वर्षो का फुल टाइम कोर्स किया है। साथ ही आरडी टाटा टेक्निकल इंस्टीट्यूट जमशेदपुर, बर्मामाइंस या गोपालपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स, मेकाटॉनिक्स का कोर्स करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं।

अर्हता : बाहरी उम्मीदवारों के लिए डिप्लोमा की परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक जबकि कर्मचारी पुत्रों व अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ सभी सेमेस्टर में पास होना अनिवार्य है।

उम्र सीमा : बाहरी उम्मीदवार का जन्म एक मार्च 1991 से 31 जुलाई 2003 के बीच होना चाहिए। एससी-एसटी और कर्मचारियों पुत्रों को अधिकतम उम्र सीमा में एक वर्ष की छूट दी जाएगी।

लिखित परीक्षा : 10 से 20 जनवरी 2020 के बीच होगी। लिखित परीक्षा में सफल होने पर उनका साक्षात्कार और उसके बाद टीएमएच में मेडिकल जांच होगी।

प्रशिक्षण : 12 माह का प्रशिक्षण 30 जुलाई 2020 से शुरू

स्टाइपेंड : 11,935 रुपये के अलावा हॉस्टल व खाने की नि:शुल्क व्यवस्था।

नियोजन : प्रशिक्षण पूरा करने पर जूनियर इंजीनियर-1 के पद पर टाटा समूह की किसी भी कंपनी में नियोजन।

मिल जाएंगे सैपल सवाल : उम्मीदवार चाहे तो वे डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट कैपाबिलिटी डेवलपमेंट डॉट ओआरजी पर जाकर जेट के सवालों के प्रारूप से पूर्व में पूछे गए सवालों के सैंपल प्राप्त कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive