जमशेदपुर : देश के प्रधानमंत्री ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में निवेश के बेहतर अवसर हैं। टाटा स्टील भी वहां निवेश का अवसर तलाशेगी। उक्त बातें टाटा स्टील के सीईओ सह एमडी टीवी नरेंद्रन ने कंपनी परिसर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर कोई राजनीति प्रतिक्रिया देने से इन्कार किया। लेकिन इतना जरूर कहा कि सरकार के इस कदम से वहां निवेश के बेहतर अवसर हैं। कंपनी देखेगी कि कश्मीर में हम किस तरह से पहल कर सकते हैं।

नए प्लांट की कवायद शुरू

टीवी नरेंद्रन की इस घोषणा से अब कश्मीर में टाटा स्टील का नया प्लांट शुरू होने की कवायद शुरू हो गई है। टाटा स्टील वर्ष 2025 तक इंडियन ऑपरेशन में 30 मिलियन टन स्टील का उत्पादन करने वाली कंपनी है। कंपनी इंडियन ऑपरेशन में जमशेदपुर व‌र्क्स से वर्तमान में 11 मिलियन टन सहित कलिंगनगर में 3 एमटी का उत्पादन करती है। वहीं, कंपनी ने पिछले वर्ष ही भूषण स्टील व उषा मार्टिन का अधिग्रहण किया था। इससे पहले टीवी नरेंद्रन कॉरपोरेट लुक (कोट-पैंट) की जगह खादी की बंडी व टोपी में नजर आए। उन्होंने टाटा स्टील के फायर बिग्रेड, स्टेट इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी फोर्स (एसआइएसएफ) के आर्म फोर्स, व‌र्क्स सिक्योरिटी व डॉग स्कॉयड का निरीक्षण किया और अमर ज्योति प्रांगण स्कूल के बच्चों द्वारा राष्ट्रीय धुन पर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर उन्होंने सभी जमशेदपुरवासियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं भी दी।

ग्रेड व बोनस पर पड़ेगा मंदी का असर

टीवी नरेंद्रन ने माना कि इसी वर्ष टाटा स्टील में बोनस व ग्रेड रिवीजन वार्ता है। उन्होंने माना कि देश में मंदी का असर है। टाटा वर्कर्स यूनियन एक अनुभवी कंपनी है जो इस वर्ष अपना 100वां वर्ष मना रही है। हमें उम्मीद है कि यूनियन भी इसे समझेगी।

कम मुनाफा वालों से बाहर निकलेगी कंपनी

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि जहां भी टाटा स्टील को मुनाफा कम हो रहा है उससे वे कंपनी बाहर निकलेगी। उन्होंने बताया कि नेट स्टील, कोरस सहित अन्य कंपनियों में उन्होंने विनिवेश करने की तैयारी थी। लेकिन कानूनी बाधाओं के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाए। ऐसे में अब कंपनी वहां अपने ऑपरेशन पर फोकस कर रही है।

Posted By: Inextlive