JAMSHEDPUR: लॉकडाउन में जमशेदपुरवासियों को ताजी सब्जियां की किल्लत नहीं होगी। टाटा स्टील अब शहरवासियों के घर तक ताजी सब्जियां भी पहुंचाएगी। कंपनी प्रबंधन जल्द ही इसके लिए एक नंबर जारी करेगी।

टाटा स्टील के टेली कांफ्रेंस में उक्त जानकारी देते हुए कंपनी के सीएसआर चीफ सौरभ रॉय ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पटमदा, बोड़ाम सहित शहर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों के किसान उनसे संपर्क में हैं और लगातार किसानों की संख्या बढ़ती जा रही है। दो दिनों के अंदर शहरवासियों को टमाटर, बैगन, गोभी, लौकी, पत्ता गोभी, करेला सहित हरी सब्जियों की आर्डर करने पर होम डिलीवरी की जाएगी। होम डिलीवरी के लिए जिला प्रशासन से भी मदद ली जाएगी। वहीं, सौरभ ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में किचन गार्डन कार्यक्रम की शुरूआत बुधवार से शुरूआत हो चुकी है।

बच्चे सीखेंगे हवाई जहाज उड़ाना

सौरभ रॉय ने बताया कि लॉकडाउन में उनकी टीम कार्यक्रम फरिश्ता की शुरूआत करने वाली है। जिसके माध्यम से टाटा स्टील के पाइलट युवाओं को ऑनलाइन प्लेन उड़ाने की जानकारी देंगे। वहीं, कुष्ठ आश्रम, वृद्धाश्रम, हॉस्टल में रहने वालों को रोचक कहानियां डिजिटल सुनाकर उनका मनोरंजन किया जाएगा। वहीं, छोटे बच्चों को भी प्रेरक कहानियां सुनाकर उन्हें बोर होने से बचाया जाएगा। साथ ही युवाओं को कॅरियर काउंसिलिंग भी करने की योजना है। जल्द ही टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन भी ऑनलाइन योगा क्लास भी शुरू करने वाली है।

25 हजार को खाना

टाटा स्टील के सीएसआर चीफ सौरभ रॉय ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान हम अन्नामृत योजना के तहत वर्तमान में 25 हजार लोगों को एक समय गर्म खाना उपलब्ध करा रहे हैं। आगामी शनिवार तक हमारी कोशिश है कि इस लक्ष्य को बढ़ाकर 50 हजार किया जाए।

मास्क बनना शुरू, 3500 वितरित

जिला प्रशासन की मदद से टाटा स्टील ने धातकीडीह सहित कई सामुदायिक भवनों व सेंटरों में मास्क तैयार करना शुरू कर दिया है। अब तक प्रशासन की मदद से 3500 मास्क वितरित भी कर दिए गए हैं।

टीएमएच के पास 37 वेंटीलेटर

टाटा मेन हॉस्पिटल के महाप्रबंधक डॉ। राजन चौधरी ने बताया कि अस्पताल में 530 आइसोलेशन बेड बनाने की दिशा में काम चल रहा है और वर्तमान में उनके पास 37 वेंटीलेटर तैयार हैं। जरूरत पड़ने पर इसकी संख्या को और बढ़ाई जाएगी। नोवामुंडी में 35 आइसोलेशन वार्ड व तीन वेंटीलेटर, वेस्ट बोकारो में दस आइसोलेशन वार्ड व तीन वेंटीलेटर जबकि झरिया में दस आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं।

टीएमएच ने किए 40 टेस्ट

बकौल डॉ। चौधरी, टीएमएच ने अब तक कहीं यात्रा से आए या जिन्हें जिला प्रशासन ने हमारे पास संदिग्ध मानकर भेजा। ऐसे 40 मरीजों की अब तक हमने जांच की और खुशी की बात है कि सभी के रिपोर्ट नेगिटिव आए। बकौल डॉ। चौधरी, टीएमएच के लैब को अब तक सरकार से मान्यता नहीं मिली है लेकिन हम प्रयासरत है।

हो रही है जांच

डॉ। चौधरी ने बताया कि टाटा स्टील में आवश्यक सेवाओं के तहत जो भी कर्मचारी ड्यूटी में आ रहे हैं उनकी नियमित रूप से थर्मल स्कै¨नग की जा रही है। जरूरत पड़ने पर कर्मचारी का विस्तार से भी जांच की जा रही है।

Posted By: Inextlive