बीते दिनों आरपीएफ ने फर्जी वेबसाइट को कराया था बंद, जिसका अब दिख रहा असर

आसानी से उपलब्ध हो रहे तत्काल टिकट

24 घंटे पहले होती है ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग

10 बजे सुबह खुलती है तत्काल की ऑनलाइन बुकिंग

10 से 11 बजे तक एसी थ्री टियर, टू टियर के होते हैं टिकट बुकिंग

11 से 12 बजे तक स्लीपर क्लास के टिकट होते हैं बुक

2 से अधिक तत्काल टिकट बुक नही हो सकते हैं एक दिन में सिंगल यूजर आईडी से

एक आईपी एड्रेस से भी दो से अधिक टिकट बुक नही हो सकते हैं

रेलवे के अधिकृत एजेंट भी वेबसाइट खुलने के आधा घंटा तक टिकट बुक नही कर सकते हैं

6 तत्काल टिकट अवैध रूप से विवि के रिजर्वेशन काउंटर से मिले थे बीते साल

3 एडवांस टिकट आरपीएफ ने पकड़े थे गत माह गढ़ रोड पर अनाधिकृत एजेंट से

Meerut। फेस्टिव सीजन में तत्काल टिकट के लिए अबकी बार खासी मारामारी नहीं होगी। दरअसल, बीते दिनों तत्काल टिकट की कालाबाजारी और मारामारी रोकने के लिए आरपीएफ ने अभियान चलाया था। इसके तहत फर्जी वेबसाइट के माध्यम से होने वाली तत्काल टिकट की सेंधमारी खत्म की गई है। इससे यात्रियों को खास लाभ हो रहा है। अब हालत यह है कि शहर में तत्काल टिकटों के काउंटर पर यात्रियों की भीड़ खत्म हो गई है। यानि अब आसानी से यात्रियों को तत्काल टिकट का लाभ मिल रहा है।

नही हो रही यात्रियों का दिक्कत

दरअसल, गत दिनों दिल्ली मुख्यालय की आरपीएफ टीम ने अभियान चलाते हुए आईआरसीटीसी की आधा दर्जन से अधिक फर्जी वेबसाइट बंद करा दी है। इन वेबसाइट के माध्यम से तत्काल बुकिंग शुरु होते ही 5 से 10 मिनट के अंदर तुरंत तत्काल टिकट बुक हो जाते थे। इससे तत्काल बुकिंग काउंटर पर कतार में लगे यात्री या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्री का नंबर आने से पहले ही टिकट बुक हो जाता था। लेकिन अब फर्जी वेबसाइट बैन होने के बाद यात्रियों को तत्काल टिकट आसानी से मिलने लगा है। तत्काल टिकट बुकिंग विंडो पर लगने वाली लंबी कतारें खत्म हो गई और यात्रियों को एक घंटे से अधिक समय तक टिकट उपलब्ध हो रहे हैं।

घंटों तक उपलब्ध हो रहे टिकट

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने चौ चरण सिंह विवि स्थित रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर सुबह 10 बजे जाकर तत्काल टिकट बुक करा रहे यात्रियों से बात की तो यात्रियों ने भी इस बदलाव की खुशी जाहिर की। उन्होंने बताया कि व्यवस्था पहले से काफी बदल गई है। पहले 10 बजे के बाद घंटों तक लंबी लंबी लाइनें लगी रहती थी, लेकिन अब लाइन है ही नही, फार्म भरने के तुरंत बाद टिकट मिल रहा है यात्रियों को कई ट्रेनों में विकल्प नहीं तलाशने पड़ रहे हैं। जिस ट्रेन के लिए फार्म भरकर दे रहे हैं उसी में टिकट मिल रहा है।

यहां की सबसे ज्यादा बुकिंग

मेरठ से देहरादून, हरिद्वार, सहारनपुर, दिल्ली, गाजियाबाद, अंबाला, मुम्बई, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, प्रयागराज, हापुड, अलीगढ़ के सबसे ज्यादा टिकट की बुकिंग होती है।

हमें जितनी देर ऑनलाइन टिकट का बुकिंग फार्म भरने लगता था उतनी देर में टिकट बुक हो जाता था। लेकिन अब आधा आधा घंटे तक टिकट उपलब्ध हैं। फर्जी सॉफ्टवेयर पर रोक लगने से वेबसाइट पर टिकट आसानी से मिल रहे हैं।

दुष्यंत चौहान

पहले जब तत्काल के लिए लाइन में लगते थे तो लंबी-लंबी लाइनें लगती थी और कई कई ट्रेनों के लिए फार्म भरकर लाना पड़ता था कि एक में नही मिला तो तुरंत दूसरी ट्रेन में चेक कर लेंगे लेकिन इस बार तुरंत टिकट मिल रहा है।

विपिन

व्यवस्था में बदलाव दिख रहा है तत्काल टिकट जहां आधा घंटे बाद ही मिलना बंद हो जाते थे वही अब लगातार मिल रहे हैं। नौचंदी संगम में तत्काल तुरंत पूरी तरह खाली हैं।

अजय कुमार

तत्काल के लिए लगभग सभी ट्रेनों में आसानी से टिकट मिल रहा है। मुझे तो लखनऊ जाना है कल इसलिए तत्काल टिकट लेने सुबह ही आ गया था सोचा था लंबी कतार और भीड़ मिलेगी लेकिन भीड़ है ही नही। आसानी से टिकट मिल रहा है।

त्रिलोक चंद

तत्काल टिकट के फर्जी वेबसाइट पर मुख्यालय स्तर से हुई आरपीएफ ने कार्रवाई करते हुए कई वेबसाइट को बंद करा दिया है। इसी का असर है कि काउंटर यात्रियों को आसानी से टिकट मिल रहे हैं।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

Posted By: Inextlive