-नयमों में होगा बदलाव ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन से ही होगी बुकिंग -30 जून के बाद एक्सप्रेस ट्रेन बनकर ट्रैक पर आ सकती हैं पैसेंजर ट्रेनें prayagraj@inext.co.in PRAYAGRAJ: लॉकडाउन के बाद अनलॉक होते ही जिंदगी और ट्रेन दोनों पटरी पर आने लगी है. एसी स्पेशल ट्रेनों के अलावा 100 जोड़ी ट्रेनें ट्रै

-नयमों में होगा बदलाव, ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन से ही होगी बुकिंग

-30 जून के बाद एक्सप्रेस ट्रेन बनकर ट्रैक पर आ सकती हैं पैसेंजर ट्रेनें

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लॉकडाउन के बाद अनलॉक होते ही जिंदगी और ट्रेन दोनों पटरी पर आने लगी है। एसी स्पेशल ट्रेनों के अलावा 100 जोड़ी ट्रेनें ट्रैक पर दौड़ रही हैं। जल्द ही इसकी संख्या बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में दौड़ाने की तैयारी शुरू कर दी है। वहीं 30 जून से तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी। इसका फायदा एक-दो दिन के अंदर टूर प्लान करने वालों को होगा।

प्रारंभिक स्टेशन से ही बुकिंग

रेलवे द्वारा अभी तक तत्काल टिकट की बुकिंग सामान्य टिकटों की तरह की जाती रही है। लेकिन अब रेलवे ने बुकिंग में बदलाव का निर्णय किया है। इसके तहत अब तत्काल टिकट ट्रेन के शुरुआती स्टेशन से ही बुक हो सकेंगे। अगर पुरी से नई दिल्ली जाने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में प्रयागराज जंक्शन से कोई पैसेंजर तत्काल टिकट बुक कराना चाहता है तो वह टिकट बुक नहीं करा सकेगा। तत्काल टिकट पूरी स्टेशन से ही बुक होगा। ट्रेन के शुरुआती स्टेशन यानी पूरी स्टेशन के अलावा किसी भी अन्य स्टेशन से तत्काल टिकट बुक नहीं किया जा सकेगा।

जनरल टिकट बुकिंग का कोटा होगा कम

तत्काल कोटा के लिए पैसेंजर्स को अब बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हालांकि तत्काल कोटा लागू होने के बाद सामान्य कोटे की 10 से 20 परसेंट सीटें कम हो जाएंगी। एक कोच में अभी 80 सीट सामान्य तरीके से बुक हो रही है। वहीं 30 जून से सामान्य तरीके से एक कोच में 60 सीटें ही बुक होंगी। 20 सीट तत्काल कोटे से बुक की जाएंगी। तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होने पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट के साथ-साथ आईआरसीटीसीके एजेंटों और स्टेशन के पीआरएस काउंटर पर भी बुक कराए जा सकेंगे।

जनरल टिकट की बिक्री भी जल्द शुरू हो सकती है

एक जून से जिन 100 जोड़ी ट्रेनों को दौड़ाने की इजाजत मिली है, उनमें प्रयागराज और दिल्ली को जोड़ने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस भी शामिल है। लेकिन अभी जनरल टिकट की बिक्री बंद है। जनरल टिकट को भी अभी रिजर्वेशन टिकट की तरह ही बुक किया जा रहा है। अधिकारियों की मानें तो जल्द ही ट्रेनों में सफर के लिए पैसेंजर्स को पूर्व निर्धारित किराया के दर से 15 रुपये अतिरिक्त चार्ज देकर जनरल कोच में यात्रा की अनुमति मिल सकती है।

सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखते हुए रेलवे ट्रेनें बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। तत्काल टिकट बुकिंग की व्यवस्था भी उसी का हिस्सा है, ताकि पैसेंजर्स को दिक्कत न हो। आदेश आने पर पैसेंजर्स को सुविधाएं दी जाएंगी। किसी भी ट्रेन में सफर के लिए पैसेंजर्स को स्टेशन पर निर्धारित समय से 90 मिनट पहले पहुंचना होगा।

-अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive