- नगर निगम ने टैक्स का प्रस्ताव बनाना शुरू किया

- सदन में पहले हो चुका है हंगामा, आगे भी विरोध की तैयारी

ritesh.dwivedi@inext.co.in

LUCKNOW: अब लोगों को अपने घरों के सामने कार पार्क करना महंगा पड़ेगा। नगर निगम ने इसके लिए टैक्स का प्रस्ताव बनाना शुरू कर दिया है। कैंट में तो पहले ही घरों के सामने गाड़ी खड़ी करने वालों की जेब पर डाका पड़ चुका है, लेकिन अब यहां भी इसका प्रस्ताव बनाकर सदन में रखा जाएगा। वैसे पार्षदों में इस बात को लेकर काफी रोष है और वह सदन में इसका जोरदार विरोध जताएंगे।

क्0 रुपए देने पड़ सकते हैं रोज

नगर आयुक्त राकेश कुमार सिंह ने अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव को इस संबंध में प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए हैं। यूपी में लखनऊ ही एकमात्र ऐसा नगर निगम है, जोकि जबदस्त घाटे पर चल रहा है। करीब 80 करोड़ रुपए की लाइबेलिटी नगर निगम पर है। ऐसे में निगम अपना राजस्व बढ़ाने के लिए यह तुगलकी कानून लाने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, हर कार मालिक से रोज क्0 रुपए लिए जाने की तैयारी है। इसके अलावा यदि मंथली पास बनाया जाएगा तो वह करीब ख्ख्भ् रुपए का होगा। सदन में इस प्रस्ताव को लेकर जबरदस्त हंगामे की उम्मीद है।

पार्षदों का विरोध

मल्लाही टोला वार्ड के पार्षद अनुराग पांडे ने बताया कि यह फैसला जन विरोधी है। हाऊस टैक्स तो पूरी तरह नगर निगम जमा नहीं करवा पा रहा है तो ऐसे फिजूल के टैक्स पब्लिक के लिए भारी साबित होंगे। हजरतगंज वार्ड के पार्षद प्रदीप कन्नौजिया ने बताया कि इससे पहले भी यह प्रस्ताव सदन में लाया जा चुका है, लेकिन भारी हंगामे के बीच इसे खारिज कर दिया गया था।

इससे पहले बढ़ चुके हैं यह टैक्स

यूजर चार्जेस में बढ़ोतरी की जा चुकी है। अब वाइन शॉप से क्00 रुपए, मॉडल शॉप से भ्00 रुपए, हाईस्कूल तक स्कूलों से भ्00 रुपए, इंटर तक स्कूलों से 800 रुपए और डिग्री कॉलेज से एक हजार रुपए वसूले जा रहे हैं। मैरिज हॉल से एक हजार रुपए और कोचिंग से ख्भ्0 रुपए टैक्स के रूप में वसूले जा रहे हैं। इसके अलावा नगर निगम की जो प्रापर्टी है, उसका किराया भी डीएम सर्किल रेट के आधार पर वसूला जा रहा है।

नगर निगम का राजस्व बढ़ाने के लिए ऐसा प्रस्ताव बनाया जा रहा है। सदन में इसे पास कराने के लिए रखा जाएगा।

- राकेश कुमार सिंह

नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive