टीबी जैसी बीमारी का नाम सुनते ही लोगों के होश उड़ जाते थे. लेकिन अब इस टीबी का इलाज भी बेहतर ढंग से हो रहा है. वहीं इसे जड़ से खत्म करने के लिए सरकार अभियान भी चला रही है. इतना ही नहीं अब टीबी के मरीजों को सेहत बनाने के लिए भी सरकार पैसे दे रही है.

अकाउंट नंबर टीबी डिपार्टमेंट से लिंक कराना होगा
RANCHI: टीबी जैसी बीमारी का इलाज बेहतर ढंग से हो रहा है। वहीं इसे जड़ से खत्म करने के लिए सरकार अभियान भी चला रही है। इतना ही नहीं, अब टीबी के मरीजों को सेहत बनाने के लिए भी सरकार पैसे दे रही है। इसके लिए टीबी के मरीजों को अपना अकाउंट नंबर टीबी डिपार्टमेंट से लिंक कराना होगा, जहां से दवा का कोर्स पूरा होने तक हर महीने उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

मुफ्त मिलती हैं दवाएं
टीबी के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इसलिए मरीजों के इलाज को लेकर विभाग भी गंभीर है ताकि इस बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सके। यही वजह है कि टीबी के मरीजों को डॉट सेंटर से दवाएं मुफ्त में दी जा रही हैं।

न्यूट्रिशनल डाइट के मिलेंगे पैसे
टीबी के मरीजों का शरीर पूरी तरह से टूट जाता है। ऐसे में उन्हें दवाएं तो फ्री में उपलब्ध हो जाती हैं। लेकिन खाने के लिए प्रॉपर डाइट नहीं मिल पाता हैं। ऐसे में सरकार टीबी के मरीजों को दवा का कोर्स पूरा होने तक हर महीने 500 रुपए अकाउंट में भेजेगी, ताकि मरीज जल्द रिकवर हो सके।

अकाउंट नंबर कराना है डिपार्टमेंट से लिंक
इलाज के लिए टीबी के मरीज सरकारी हास्पिटलों के अलावा प्राइवेट सेंटरों में भी जाते हैं। ऐसे में प्राइवेट सेंटरों में आने वाले मरीजों की जानकारी भी टीबी डिपार्टमेंट को देना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में टीबी के मरीजों का अकाउंट नंबर लेकर उन्हें डिपार्टमेंट से लिंक कराना है, ताकि उनके अकाउंट में पैसे भेजे जा सकें।

चार महीने में आए 1600 मरीज
राजधानी में 2018 में मरीजों की संख्या बढ़ती नजर आ रही है। चार महीने में ही गवर्नमेंट और प्राइवेट सेंटरों में इलाज के लिए टीबी के 1600 मरीज पहुंच चुके हैं। इसमें से 836 मरीज गवर्नमेंट हास्पिटल में और 764 मरीज प्राइवेट में इलाज के लिए आए हैं।

 

2024 में टीबी को जड़ से खत्म करने की तैयारी
लोग जागरूक हो रहे हैं, इस वजह से मरीजों की संख्या बढ़ी है। अब सरकार की ओर से डाइट के लिए भी 500 रुपए दिए जा रहे हैं, ताकि उनकी रिकवरी अच्छे से हो सके। चूंकि दवा के साथ अच्छी डाइट भी मिलनी जरूरी है। दवा का कोर्स पूरा होने तक पैसे अकाउंट में भेजे जाएंगे। 2024 में टीबी को जड़ से खत्म करने की तैयारी है।

-डॉ। वीबी प्रसाद, डीटीओ, रांची

Posted By: Inextlive