-कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म के टी स्टॉल पर 150 एमएल की जगह 130 एमएल ही दे रहे चाय कॉफी

- नियमों की अनदेखी कर पैसेंजर्स को लगा रहे चूना, अधिकारियों की नहीं पड़ रही नजर

कैंट स्टेशन पर आपके साथ घोटाला होता है और आपको इसकी भनक तक नहीं लगती। ये घोटाला हर कप के साथ हो रहा है। कैंट रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स को चाय व कॉफी देने में वेंडर चूना लगा रहे हैं। स्टेशन के प्लेटफॉर्म और वेटिंग हॉल में ज्यादातर टी स्टॉलों पर यात्रियों को 130 एमएल चाय ही दी जाती है। जबकि आईआरसीटीसी के मानक के अनुसार ये मात्रा 150 एमएल से कम नहीं होनी चाहिये। यात्री जल्दी में होने के चलते कम चाय व कॉफी पर ध्यान भी नहीं देते।

चल रहा चोरी का खेल

कैंट रेलवे स्टेशन पर रोजाना हजारों यात्री स्टेशन पर आते हैं। इस दौरान ज्यादातर यात्री स्टेशन पर चाय व कॉफी भी पीते हैं। इसके लिए वेंडर उनसे तय कीमत के तहत पैसे लेते हैं। लेकिन पूरा पैसा लेने के बाद भी चाय और कॉफी कम देते हैं। यात्रियों की जल्दी का फायदा उठाकर टी स्टॉल संचालक हर कप में चोरी कर रहे हैं।

10 रुपये में मिलती है चाय

बता दें की टी स्टॉल पर चाय कॉफी प्रति कप 10 रुपए में मिलती है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के मानक के अनुसार प्रत्येक कप में 150 एमएल चाय या कॉफी होनी चाहिये। लेकिन स्टेशन के अंदर व प्लेटफार्म पर स्थित टी स्टॉलों से यात्रियों को 120 एमएल या उससे थोड़ी ज्यादा चाय व कॉफी ही दी जा रही है। इस हिसाब से स्टेशन पर टी स्टॉल संचालकों को प्रति कप दो रुपए का फायदा हो रहा है।

कप पर लिखा गया है मानक

स्टेशन के टी स्टॉल पर जिस कप में यात्रियों को चाय व कॉफी दी जाती है उसपर 150 एमएल का निशान बना होता है। बता दें की 150 एमएल के निशान से कम चाय मौजूदा समय में यात्रियों को दी जाती है।

09

प्लेटफॉर्म कैंट रेलवे स्टेशन पर

18

टी स्टॉल है रेलवे स्टेशन पर

150

एमएल चाय और कॉफी हर कप में देने का है नियम

120

एमएल चाय और कॉफी देते हैं हर कप में

90

हजार से एक लाख पैसेंजर्स का रोजाना होता है फुटफॉल

120

ट्रेंस रोजाना कैंट स्टेशन से गुजरती हैं

स्टेशन पर टी स्टॉल संचालकों के द्वारा यात्रियों को पूरी चाय व कॉफी दी जाती है। कई बार यात्रियों के खुद मना करने पर वेंडर कम चाय देते हैं। हालांकि कोई वेंडर यदि बार बार कम चाय देता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आनंद मोहन, स्टेशन डायरेक्टर

Posted By: Inextlive