सफर में जायके पर जुल्म

2018-09-25T06:00:41Z

अब ट्रेन में चाय की चुस्की भी हुई मंहगी

आईआरसीटीसी ने बढ़ाया चाय और कॉफी का दाम

Meerut। रेलवे टिकट के दाम में इजाफे के बाद अब इंडियन रेलवे ने ट्रेन में बेची जाने वाली चाय और कॉफी के दाम में भी बढ़ोतरी करते हुए यात्रियों के लिए चाय की चुस्की का जायका बिगाड़ दिया है। लेकिन केवल डिप वाली चाय के दाम बढ़ाए गए हैं। सामान्य चाय पांच रुपए में ही मिलेगी। इसके साथ ही आईआरसीटीसी ने यह भी आदेश जारी किया है कि अब चाय केतली में नहीं सर्व की जाएगी।

तीन रुपए का इजाफा

अब टी बैग के साथ मिलने वाली 150 एमएल चाय की कीमत 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये हो गई है, जबकि रेडीमेड चाय की कीमत अभी भी 5 रुपये ही है। वहीं स्टैंडर्ड कॉफी का दाम भी बढ़ाकर 10 रुपए कर दिया गया है। इसके अलावा केतली में चाय देने पर प्रतिबंध लगाते हुए आईआरसीटीसी ने सीधा कप से चाय देने का आदेश जारी किया है। यह नियम 18 सितंबर से लागू भी कर दिया गया है।

ऑन रेल ऐप पर मीनू

चाय-कॉफी के लिए वेंडर द्वारा यात्रियों से अधिक पैसे वसूले जाने की शिकायतों के बाद रेलवे बोर्ड से चाय और कॉफी के दामों में संशोधन के साथ ही अवैध वेंडिंग पर लगाम कसने के लिए मीनू ऑन रेल ऐप तैयार किया है। इस एप पर कीमतों के साथ ट्रेनों पर दिए गए मेनू की यात्री आसानी से जांच कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी ने हाल ही में अपने कुछ प्रोडक्टस के रेट रिवाइज किए हैं। इसमें चाय और कॉफी के प्राइज भी शामिल हैं, जो ट्रेनों में सर्व की जाती है। इनके दाम में इजाफा किया गया है।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

गांधी जयंती पर ट्रेनों में नही मिलेगा नॉन वेज

यदि आप नॉन वेज के शौकिन हैं और दो अक्टूबर को ट्रेन से सफर में जाने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास हो सकती है। केंद्र सरकार ने इस बार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को कुछ खास बनाने के लिए दो अक्टूबर को ट्रेन में या रेलवे कैंटीन में यात्रियों को नॉन वेज खाना न परोसने का फैसला लिया है। यानी 2 अक्टूबर को आपको स्टेशन और ट्रेन में केवल वेज खाना ही मिलेगा।

दो साल तक प्रतिबंध

इस योजना के तहत रेलवे ने यह सुझाव के अनुसार 2018 से 2020 तक रेल में और रेलवे परिसर में 2 अक्टूबर को यात्रियों को नॉनवेज खाना नही परोसा जाएगा। यहां तक कि ब्रेकफॉस्ट के लिए ऑमलेट की जगह ब्रेड पकौड़ा या समोसा जैसे आइटम ही परोसे जाएंगे। 2 अक्टूबर को 24 घंटे तक यह आदेश जारी रहेगा।

स्वच्छता पर विशेष ध्यान

वहीं 2 अक्टूबर तक रेलवे स्टेशन पर विशेष स्वच्छता पखवाडे़ का आयोजन कर स्टेशन परिसर से लेकर ट्रेनों में साफ सफाई का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत स्टेशन स्टाफ को 24 घंटे प्लेटफार्म पर मुस्तैद कर रेलवे लाइन से लेकर कार्यालयों तक को साफ सुथरा रखने का आदेश दिया गया है। 2 अक्टूबर को स्टेशन पर विशेष स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा ।

रेलवे बोर्ड द्वारा यह प्रस्ताव जारी किया गया है। मेरठ सिटी स्टेशन की कैंटीन पर भी नॉन वेज आइटम की बिक्री 2 अक्टूबर को प्रतिबंधित रहेगी।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.