-एक लाख कुल्हड़ बनाने का ऑर्डर दिया गया

aditya.jha@inext.co.in

PATNA: अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं तो यात्रा के दौरान व स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए दानापुर रेल डिवीजन ने पूरी तैयारी कर ली है। भारतीय रेल और एमएसएमई मंत्रालय के सहयोग से देश भर के 100 से अधिक स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय परोसने की योजना बनी थी। इस योजना को धरातल पर लाते हुए पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी के निर्देशानुसार कुल्हड़ में चाय परोसने के लिए कुल्हड़ बनाने की ऑर्डर भी दे दिया गया है। इसके लिए बाकायदा पटना जंक्शन पर कुम्हारों को प्रशिक्षितभी किया जा रहा है। कुम्हारों को बिजली चलित चॉक मुहैया कराया जाएगा। जिससे वे कुल्हड़ों का प्रोडक्शन आसानी से कर सकेंगे।

मिट्टी की सोंधी खुशबू मिलेगी

पटना जंक्शन पर यात्रियों को जल्द ही मिट्टी की सोंधी खुशबू के साथ चाय का मजा मिलेगा। कुल्हड़ की चाय शुरू होने से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्लास्टिक बैन योजना भी ट्रेनों में पूरी तरह से धरातल पर आ जाएगी और प्लास्टिक का

इस्तेमाल भी बंद होगा।

लोगों को मिलेगा रोजगार

बता दें कि 15 साल पहले तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने रेलवे स्टेशनों पर कुल्हड़ में चाय बेचने का ऐलान किया था। लालू का तर्क था कि इससे स्टेशनों पर गंदगी नहीं फैलेगी और कुल्हड़ बनाने वालों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा। लेकिन कुल्हड़ का वजन ज्यादा होने की वजह से ट्रेनों में कुल्हड़ की योजना धीरे-धीरे असफल हो गई। वहीं कम कीमत और हल्के वजन वाले प्लास्टिक और पेपर कपों ने कुल्हड़ को स्टेशनों से गायब कर दिया, लेकिन प्लास्टिक बैन होने के बाद एक बार फिर से इसे नए तरीके से शुरू किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि इससे प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक लगेगी और रेलवे स्टेशन भी साफ दिखेंगे।

एक लाख कुल्हड़ का ऑर्डर

दानापुर रेल डिवीजन के विभिन्न स्टेशनों पर कुल्हड़ की चाय बेचने के लिए एक लाख कुल्हड़ बनाने का ऑर्डर दिया गया। डिवीजन के विभिन्न स्टेशनों पर कुल्हड़ उपलब्ध कराने के लिए कुम्हार राजदेव पंडित कुल्हड़ बनाने के लिए जुट गए हैं। कुल्हड़ की चाय पीने के लिए पटना जंक्शन पर यात्रियों को कुल्हड़ बनाने की पूरी विधि से परिचित किया जा रहा है। ये जिम्मेदारी सौंपी गई है श्रृजन संस्था के हेमलता शेखावत को। हेमलता ने बताया कि 10 से 25 अक्टूबर के बीच यात्रियों को कुल्हड़ के साथ लुप्त होती संस्कृति के बारे में अवगत कराया जाएगा। इसके लिए स्टॉल लगाए गए हैं।

महाप्रबंधक के निर्देशानुसार दानापुर रेल डिवीजन के स्टेशनों पर जल्द ही कुल्हड़ वाली चाय उपलब्ध होगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

-संजय कुमार प्रसाद, पीआरओ, दानापुर रेल डिवीजन

Posted By: Inextlive