- नौवीं के स्टूडेंट को ओपन टेक्स्ट बेस्ड में दी गई स्पेशल

Meerut केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसबार अनूठा प्रयोग किया है। इसबार स्टूडेंट को ओटीबीए एग्जाम में एक रोचक थीम दी गई है। थीम के अकार्डिग बच्चों में अतिथि देवा भवो की भावना जागृत होगी सीबीएसई का ऐसा मानना है। सीबीएसई के अनुसार इसबार ओटीबीए में यह खास टॉपिक बच्चों को बहुत कुछ सिखाएगा भी यह भी तय हो गया है। सीबीएसई ने स्कूलों में इस थीम के बारे में बच्चों को नॉलेज देने के लिए भी कहा है।

अर्थव्यवस्था को भी समझेंगे बच्चे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसबार एक अनूठा प्रयोग किया है। इसबार क्लास नौवीं के स्टूडेंट को ओपन बेस्ड असेसमेंट में ऐसी थीम दी गई है, जो काफी रोचक हैं। मैथ्स बेस्ड स्टूडेंट को अतिथि देवा भव: थीम दी गई है। अर्थव्यवस्था को समझने के लिए किसानों को समझने आदि जैसे विषयों पर थीम में जोर दिया गया है। दरअसल, सीबीएसई के स्टूडेंट में विश्लेषण क्षमता विकसित करने में जुटा है। इसके लिए दूसरी बार ओटीबीए में थीम वाइज सिलेबस जारी किया गया है। थीम में बच्चों को यह भी देखना होगा कि कैसे देश में आने वाले अतिथियों का स्वागत व संबंधित बजट होगा।

स्वागत पर होगी चर्चा

थीम के अकार्डिग स्टूडेंट को आने वाले अतिथियों से मेलमिलाप व अन्य अरेंजमेंट पर भी ध्यान देना होगा। थीम के अनुसार बोर्ड ने सलेबस में इसके साथ ही अतिथियों के साथ व्यवहार पर भी ध्यान देने को कहा है। इसके अलावा सीबीएसई ने बजट बैठाने का भी टॉपिक रखा है। जिसमें बच्चों को थीम के अकार्डिग कैसे किसी कार्यक्रम का बजट बठाया जाता है यह भी सीखना होगा।

ऑनलाइन होगा मैटीरियल

थीम के हिसाब से सीबीएसई ने ऑनलाइन मैटीरियल भी जारी करने का फैसला लिया है। जल्द ही बच्चों को ऑनलाइन मैटिरीयल मिल जाएगा। सीबीएसई यह थीम स्पेशल मैथ्स के स्टूडेंट को इसलिए दी है, क्योंकि उसमें थीम को समझने का तरीका भी अनूठे ढंग से निकाला गया है। इसके लिए गणित के जोड़ हिसाब की आवश्यकता है। इसके लिए मैटिरियल पर्यटन मंत्रालय की ओर से तैयार किया जाएगा। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त का कहना है यह बेहद अच्छी थीम है, इससे बच्चों को काफी फायदा होने वाला है।

Posted By: Inextlive