छुट्टी में स्कॉलरशिप फॉर्म नहीं भरेंगे अध्यापक

2015-06-05T07:00:35Z

- आदेश रद कराने के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, मुश्किल में फंसे स्टूडेंट्स

-समर वेकेशन में फॉर्म भराने के आदेश का प्रधानाचार्य परिषद ने किया विरोध

BAREILLY :समर वेकेशन में स्क ॉलरशिप फॉर्म भराए जाने का उप्र प्रधानाचार्य परिषद ने विरोध कर दिया है। परिषद की स्थानीय इकाई के जिलाध्यक्ष का कहना है कि यह सरासर उनके छुट्टी के अधिकारों का हनन है। लिहाजा, छुट्टियों में स्कूल फॉर्म भराने का काम नहीं करेंगे। इस संबंध में परिषद ने मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा है।

क्भ् जून है लास्ट डेट

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को मिलने वाली स्कॉलरशिप के फॉर्म भरने की लास्ट डेट क्भ् जून है। स्टूडेंट्स स्कूल की लॉगइन से ही फॉर्म भर सक ते हैं। ऐसे में, स्कूल खुले बगैर स्टूडेंट्स फॉर्म नहीं भर सकते हैं। ख्क् मई से समर वेकेशन शुरू होने के चलते स्कूल बंद हो गए हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के सामने संकट हो गया कि वह फॉर्म कैसे भरें। कुछ स्टूडेंट्स स्कूल गए भी तो वहां सिर्फ प्यून मिले।

फॉर्म भरने में जता चुके हैं असमर्थता

स्कॉलरशिप की लास्ट डेट बीत न जाए। इस डर से तमाम स्टूडेंट्स टीचर्स के पास जा रहे हैं, लेकिन उन्हें छुट्टी का हवाला देकर लौटा दिया जा रहा है। एमबी इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल से मनोज शर्मा का कहना है कि एजुकेशन एक्ट हमें समर वेकेशन अधिकार देता है। विभाग अव्यवहारिक प्रक्रिया लागू करके हमारे अधिकारों का हनन नहीं कर सकता। इस बाबत दूसरे कई स्कूल भी शिक्षकों के छुट्टी पर चले जाने के चलते स्कॉलरशिप फॉर्म भरवा पाने पर अपनी असमर्थता जता चुके हैं।

छुट्टियों में स्कॉलरशिप फॉर्म भरवाने का विभागीय आदेश व्यवहारिक नहीं है। ऐसे में, स्कूलों पर ग्रीष्म अवकाश में काम करने का दवाब नहीं बनाया जा सकता। फिलहाल, इस संबंध में मुख्यमंत्री को परिषद ने आदेश में संशोधन के लिए पत्र भेजा है।

- सुरेश रस्तोगी, जिलाध्यक्ष-प्रधानाचार्य परिषद

क्भ् जून फॉर्म भरने की लास्ट डेट है, फॉर्म भरवाने के लिए कई बार स्कूल जा चुकी हूं, लेकिन जवाब मिला कि जुलाई से पहले कोई ऑफिशियल काम नहीं होगा। इस साल शायद स्कॉलरशिप नहीं मिल पाएगी।

- अश्रुति अवस्थी, स्टूडेंट, क्लास क्ख्

विभाग ने स्कॉलरशिप फॉर्म क्भ् जून तक भरने के आदेश दिया है तो उसका पालन सभी स्कूलों को करना पड़ेगा। स्कूल यदि मना कर रहे हैं तो वह इस संबंध में प्रिंसिपल्स की मीटिंग कर फॉर्म भराने के लिए कहेंगे।

- आशुतोष भारद्वाज, डीआईओएस


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.