आई एक्सक्लूसिव

-यूनिवर्सिटी परीक्षा में उड़नदस्तों ने करीब एक दर्जन टीचर्स को पकड़ा

-नकल करा रहे टीचर्स की खंगाली जा रही कुंडली, अगर अनुमोदित हैं तो फंसेंगे

KANPUR : छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी की परीक्षा में गुरुजी ने पढ़ाने के बजाय छात्रों को नकल कराने में ज्यादा मेहनत की है। इस बार की परीक्षाओं में नकल में अहम भूमिका निभा रहे हैं। दो दिन पहले बीएससी फाइनल मैथ्स के ऑब्जेक्टिव पेपर को दो टीचर सॉल्व कर रहे थे, जिसे उड़नदस्ते के मेंबर्स ने पकड़ लिया था। परीक्षा के पहले दिन ही लल्लू सिंह महाविद्यालय में दो टीचर्स की जेब से उड़नदस्ते ने नकल बरामद की थी। अभी तक करीब एक दर्जन कॉलेजों के टीचर्स को नकल कराते दबोचा जा चुका है और ये सिलसिला बदस्तूर जारी है।

टीचर्स का आचरण नहीं सही

छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 5 मार्च से स्टार्ट हो गई थीं। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने नकल पर नकेल कसने के लिए करीब 14 उड़नदस्ते और 38 ऑब्जर्वर की तैनाती परीक्षा केंद्रों में की थी। पर्यवेक्षकों को उन कॉलेज में बिठाया गया, जहां पर नकल की आंशका थी। यह सेंटर यूनिवर्सिटी की रडार पर पहले से ही थे। परीक्षा में नकल कराने में टीचर्स ने भी अपनी गरिमा के साथ जमकर खिलवाड़ किया।

--------------------

एग्जाम के दौरान पकड़े गए टीचर्स

-पहले ही दिन लल्लू सिंह महाविद्यालय में कक्ष निरीक्षकों की जेब से उड़नदस्ते ने नकल बरामद की थी।

-खालसा ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज हरजेन्दर नगर में बीएससी फाइनल इयर मैथ्स का पेपर सॉल्व करते हुए दो टीचर्स को रंगेहाथ उड़नदस्ते ने पकड़ा था।

-वाइस चांसलर ने महावीर प्रसाद डिग्री कॉलेज रायबरेली में एक टीचर को नकल कराते पकड़ा था।

-पुरुषोत्तम श्री राम डिग्री कॉलेज नंदना घाटमपुर में टीचर्स को नकल कराते दस्ते ने पकड़ा लिया था।

-चौधरी शिवकुमार सिंह डिग्री कॉलेज धाता फतेहपुर में दो टीचर पकड़े गए थे।

-कन्नौज के एक डिग्री कॉलेज में लेडीज टीचर को दस्ते ने नकल के साथ धर लिया था।

-शिवली के पास एक डिग्री कॉलेज में टीचर्स को नकल करते हुए पकड़ा गया था।

--------------------

यूनिवर्सिटी परीक्षा में पहली बार करीब 15 से ज्यादा कॉलेजों में उड़नदस्तों ने टीचर्स को नकल कराते हुए दबोचा गया है। इन टीचर्स की कुंडली खंगाली जा रही है अगर यूनिवर्सिटी से अनुमोदित हैं तो फिर इनका अनुमोदन निरस्त किया जाएगा। इसके अलावा इनकी कारनामा दूसरे विश्वविद्यालयों को बताया जाएगा ताकि वहां पर इन्हें जॉब न मिले। इन टीचर्स ने गरिमा के खिलाफ कार्य किया है।

-प्रो। नंदलाल यादव, यूनिवर्सिटी उड़नदस्ता इंचार्ज

Posted By: Inextlive