एक्टिंग वीसी प्रो। केएस मिश्रा पर हुए हमले पर फूटा शिक्षकों का गुस्सा

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति प्रो। केएस मिश्रा पर हुए हमले से शिक्षकों का गुस्सा फूट गया है। विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने एकजुट होकर विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार हुई इस तरह की घटना पर कड़ी विरोध किया है तो ऐसे मामलों में लिप्त तत्वों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं करने पर जिला प्रशासन की भूमिका पर भी सवाल उठाया है।

FIR तक सीमित रह गई कार्रवाई

कुलपति पर हुए हमले के विरोध में आगे की रणनीति की जानकारी देने के लिए विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने गेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता बुलाई थी। संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ। एआर सिद्दीकी ने दो टूक कहा कि प्राथमिकी दर्ज कराने के बावजूद पिछले 15 वर्षो में जितनी भी घटनाएं परिसर में हुई हैं उनमें से एक में भी प्रशासन ने कठोर कार्रवाई नहीं की है। जबकि हर घटना में पांच से छह छात्र वहीं शामिल रहते हैं। विश्वविद्यालय शिक्षक संघ ने सोमवार को आमसभा बुलाई है। डीएसडब्लू प्रो। आरकेपी सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन के साथ डीएम और एसएसपी को पूरी घटना से अवगत करा दिया गया है। दस जुलाई तक कुलपति के ऊपर हुए हमले के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं की गई तो उसी दिन आमसभा में आगे की रणनीति पर निर्णय लिया जाएगा। 11 जुलाई से कामकाज ठप कर दिया जाएगा।

छात्रसंघ की भूमिका पर सवाल

विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस में पत्रकार वार्ता के दौरान शिक्षकों ने छात्रसंघ के औचित्य पर ही सवाल खड़ा कर दिया। परीक्षा नियंत्रक प्रो। एचएस उपाध्याय ने कहा कि कुछ शिक्षक अपने लाभ के लिए छात्रों का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। कोई भी प्रशासनिक अधिकारी ज्ञापन लेने से इंकार नहीं करता है फिर भी साजिश के तहत कुलपति पर हमला किया गया। रजिस्ट्रार प्रो। एनके शुक्ला, डॉ। सूर्य नारायण सिंह, प्रो। अनुपम दीक्षित, प्रो। शशिकांत राय सहित कई शिक्षकों ने विश्वविद्यालय में अराजकता में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष शामिल होने वाले पदाधिकारियों की वजह से छात्रसंघ के औचित्य पर सवाल खड़ा कर दिया।

बीए में 356 को मिला दाखिला

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई। प्रवेश भवन पर पहले दिन बीए प्रथम वर्ष में 356 विद्यार्थियों को दाखिला मिला। विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों की भीड़ के बीच सुबह नौ बजे से लेकर पूर्वान्ह 11.30 बजे तक विद्यार्थियों की काउंसिलिंग हुई। काउंसिलिंग के लिए 360 विद्यार्थियों को बुलाया गया था। इसके बाद डॉक्यूमेंट का सत्यापन कर विद्यार्थियों की फीस जमा की गई। बीए प्रवेश समिति के चेयरमैन प्रो। ऋषिकांत पांडेय ने बताया कि पहले दिन 356 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है।

Posted By: Inextlive