यूपी बोर्ड के स्कूलों में बच्चों को मिलेगी सहूलियत

नर्वस न हो बच्चे इसके लिए स्कूल के सब्जेक्ट एक्सपर्ट देंगे टिप्स

Meerut। अक्सर एग्जाम से पहले बच्चों में एग्जाम का डर देखा जाता है, लेकिन अब सीबीएसई की तर्ज पर यूपी बोर्ड के स्कूलों में भी एग्जाम से पहले बच्चों की काउंसलिंग होगी। पिछले सत्र में बोर्ड परीक्षा में हुए कई अहम बदलावों के बाद बोर्ड ने ये योजना तैयार की है। इसके तहत बदले एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझाने के लिए ये पहल की गई है। इसके तहत स्कूल प्रिंसिपल्स और टीचर्स बच्चों को एग्जाम टिप्स देंगे और परीक्षा के लिए तैयार करेंगे।

एग्जाम फोबिया होगा कम

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं में एनसीईआरटी पैटर्न पर लागू हो चुका है। इसके अलावा सभी विषयों के प्रश्नपत्र भी एक कर दिए गए हैं। इन बदलावों के चलते बच्चों के मन में एग्जाम फोबिया न आए, वहीं परीक्षाओं के दौरान छात्र नर्वस न हो ऐसे में बोर्ड ने ये पहल की है। काउंसलिंग के दौरान सब्जेक्ट एक्सपटर्स न केवल बच्चों को जरूरी टिप्स देंगे बल्कि उन्हें प्रश्न पत्र हल करने के तरीकों के बारे में भी बताएंगे। हालांकि बोर्ड ने बच्चों की सहूलियत को देखते हुए प्रश्न पत्र के ब्लू पि्रंट्स भी वेबसाइट पर अपलोड किए हैं।

एग्जाम टाइम में पेरेंट्स भी रखें ध्यान

बच्चों की तुलना दूसरे से न करें

पेरेंट्स खुद भी टीवी आदि चीजों से दूर रहे ताकि बच्चे भी इनसे दूर रहे।

बच्चे जब पढ़ाई करें तो उनके आस-पास रहे। अकेला न छोड़े।

बच्चों को मोरल सपोर्ट जरूर दें

पढ़ाई के दौरान बीच-बीच में पौष्टिक आहार जरूर दें

बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखें ।

बोर्ड एग्जाम का पैटर्न पूरी तरह से चेंज हो गया है। बच्चों की काउंसलिंग कर उनके मन में बैठे डर को दूर करना जरूरी होता है ताकि वह एग्जाम टाइम में नर्वस न हो। काउंसलिंग के जरिए एक्सप‌र्ट्स बच्चों के मन में आने वाले सवालों को दूर करने का प्रयास करेंगे।

गिजरेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ।

हम लगातार स्कूल में बच्चों की काउंसलिंग करा रहे हैं। इससे बच्चों में परीक्षा को लेकर घबराहट कम होती है। सब्जेक्ट टीचर्स खुद भी बच्चों को काफी प्रोत्साहित करते रहते हैं। ये बोर्ड की बहुत अहम पहल है।

फतेह चंद, प्रिंसिपल, जीआईसी

Posted By: Inextlive