Ranchi : रांची के जेएससीए स्टेडियम में गुरुवार को शुरू हुए टेस्ट मैच में भारतीय खेमे को बढ़ा झटकालगे. फील्डिंग के दौरान कप्तान विराट कोहली के कंधे में चोट लगी जिसके बाद वे मैदान से बाहर चले गए. इस मैच में अब उनका खेलना मुश्किल हो गया है. जानकारी के अनुसार उनकी चोट इतनी गंभीर है कि उन्हें फिलहाल आराम की सलाह दी गई है.

40वें ओवर में ही मैदान से बाहर

कप्तान विराट कोहली मैच के 40वें ओवर में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पीटर हैंड्सकांब के शॉट को रोकने के क्रम में बाउंड्री लाइन पर चोटिल हो गए। उन्हें तत्काल मैदान से बाहर जाना पड़ा। इसके बाद वे पहले दिन का खेल खत्म होने तक मैदान में वापस नहीं लौट पाए। उनकी गैर मौजूदगी में अजिंक्य रहाणे ने कप्तानी संभाली।

 

पल्स में हुआ एमआरआई, रिपोर्ट आज

कोहली के दाएं कंधे पर चोट लगी है। शाम को उन्हें सिटी के बरियातू रोड स्थित पल्स डायग्नोस्टिक सेंटर ले जाया गया, जहां उनका एमआरआई कराया गया। इस दौरान टीम के फिजियोथेरापिस्ट भी मौजूद थे। एमआरआई की रिपोर्ट गुरुवार की देर रात तक नहीं आई थी। हालांकि, डॉक्टरों ने उन्हें दस दिनों तक आराम करने की सलाह दी है। इसके बाद रांची टेस्ट से विराट कोहली के बाहर होने की आशंका बढ़ गई है। हालांकि, अंतिम फैसला शुक्रवार की सुबह लिया जाएगा, जब एमआरआई रिपोर्ट का आकलन डॉक्टरों की एक टीम करेगी। वैसे सूत्रों का कहना है कि कोहली के कंधे में तेज दर्द की शिकायत है। अब दूसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले एक मेडिकल बोर्ड बैठेगी, जो चोट की गंभीरता का अध्ययन करेगा।

इधर, स्मिथ-मैक्सवेल ने खड़ी की 'विराट' चुनौती

बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सिरीज के तीसरे मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरुआती झटकों के बाद इस कदर संभली कि उसने शाम तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली। कप्तान स्टीवन स्मिथ ने शतक (244 गेंदों में नाबाद 117 रन) जड़ दिया। इतना ही नहीं, लंबे अर्से के बाद टेस्ट सीरिज में शामिल किए गए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने 147 गेंदों पर नाबाद 82 रन बना डाले। दोनों की जोड़ी शुक्रवार को भी जमी रही, तो टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो जाएगी।

 

टॉस जो जीता वही सिकंदर

मौजूदा सिरीज में अब तक हुए मैचों में यह रिकॉर्ड रहा है कि जो टीम टॉस जीतती है, उसकी झोली में ही मैच जाता है। पुणे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस के साथ ही मैच भी जीता था। बेंगलुरु में टॉस और मैच दोनों ही भारतीय टीम के पक्ष में गए थे। रांची में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और शुरुआती झटकों के बाद संभलकर खेलने की रणनीति अपनाते हुए शाम तक टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इस लिहाज से देखा जाए, तो ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आता है।

 

दूर हुआ टर्न का डर

रांची टेस्ट में पिच की दरारों के कारण बॉल के टर्न को लेकर सवाल खड़े हो गए थे। हालांकि, पहले दिन के खेल में सबकुछ सामान्य रहा। गेंद उतनी ही घूमी, जितनी अमूमन सपाट पिच में घूमती है। इससे ऑस्ट्रेलियाई खेमे में आत्मविश्वास आया है। मैच के बाद टीवी इंटरव्यू में कप्तान स्मिथ ने इस बात का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि पिच ने आशंका के विपरीत सामान्य व्यवहार किया। स्पिन ने उतना परेशान नहीं किया, जितने की आशंका थी।

 

जेएससीए स्टेडियम ने रचा इतिहास

पहली गेंद : ईशांत शर्मा

पहली स्ट्राइक : मैट रेनशॉ

पहला रन : मैट रेनशॉ

पहला चौका : मैट रेनशॉ

पहला छक्का : ग्लेन मैक्सवेल

पहला विकेट : डेविड वार्नर

पहला विकेट लिया : रवींद्र जडेजा

पहला अ‌र्द्धशतक : स्टीवन स्मिथ

पहला शतक : स्टीवन स्मिथ

 

ये हैं अंपायर

मुख्य अंपायर : क्रिस गैफेनी, इयान गोउल्ड

थर्ड अंपायर : निजेल लॉन्ग

मैच रेफरी : सर रिची रिचर्डसन

 

कब-कब क्या हुआ

9.00 बजे ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता।

9.31 मैच शुरू हुआ, ईशांत ने पहली गेंद फेंकी, कोई रन नहीं।

10.17 पहला विकेट गिरा, जडेजा ने वार्नर को आउट किया।

11.02 ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका, उमेश यादव ने रैनशॉ को आउट किया।

11.17 ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका, अश्रि्वन ने मार्श को पुजारा के हाथों कैच करवाया।

12.50 फील्डिंग करते हुए विराट कोहली को चोट लगी। अभिनव मुकुंद विराट की जगह फील्डिंग के लिए आए।

01.02 स्टीवन स्मिथ का टेस्ट कैरियर में 21वां अ‌र्द्धशतक। पारी में लगाए 6 चौके।

01.04 ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा। उमेश ने हैंड्सकोंब को एलबीडबल्यू आउट किया।

03.23 मैक्सवेल का अर्धशतक पूरा, टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक, पारी में लगाए 2 चौके और 1 छक्का।

04.06 स्टीवन स्मिथ का शतक पूरा, टेस्ट करियर का 19वां शतक और मौजूदा सीरीज का दूसरा शतक।

Posted By: Inextlive