-स्पंज हुआ एडीएम के खिलाफ केस

LUCKNOW : अपने मातहतों की कारस्तानी से लाचार एसएसपी लखनऊ के आंसू छलक पड़े। मामला कलेक्ट्रेट में वकील और जिला प्रशासन के बीच हंगामे को लेकर था, जिसमें वकीलों की तहरीर पर एडीएम जैसे पद पर बैठे अधिकारियों के खिलाफ बिना सीनियर अधिकारियों को भरोसे में लिये इंस्पेक्टर ने लूट का मुकदमा दर्ज कर लिया। नाराज अधिकारी डीएम कैंप आफिस अपनी गिरफ्तारी देने पहुंचे जहां एसएसपी मंजिल सैनी भी मौजूद थीं। अधिकारियों का तर्क था कि हम सब पब्लिक के लिए यहां काम करते हैं, बिना सीनियर अफसरों को विश्वास में लिये कोई कैसे मुकदमा दर्ज कर सकता है। एसएसपी ने कहा कि मुझे जानकारी में लाये बिना मुकदमा दर्ज कर लिया गया, इसे स्पंज किया जा रहा है। अपनी बात कहते कहते मंजिल सैनी की आंखों से आंसू छलक उठा। पीसीएस अधिकारियों की डिमांड थी कि उन वकीलों को गिरफ्तार किया जाए, जिन्होंने कलेक्ट्रेट में अधिकारियों के साथ मारपीट की।

शनिवार को बवाल के आसार

फिलहाल दोनों ही पक्षों ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। माना जा रहा है कि शनिवार का दिन पुलिस के लिए बड़ी परीक्षा का दिन है। घटना के बाद पीसीएस एसोसिएशन के महासचिव पवन गंगवार ने बताया कि कलेक्ट्रेट में किसी अफसर की पिटायी कर दी जाए और फिर अफसरों के खिलाफ लूट का मुकदमा दर्ज कर दिया जाए, इससे शर्मनाक स्थिति नहीं हो सकती। एसोसिएशन इस घटना की कड़ी निंदा करता है। उन्होंने बताया कि इस ईशू पर शनिवार को एसोसिएशन की मीटिंग बुलायी गयी है, जिसमें आगे क्या करना है, इस पर फैसला किया जाएगा। फिलहाल शनिवार को लखनऊ में सभी पीसीएस अधिकारी हड़ताल पर रहेंगे। वहीं वकीलों ने भी हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। सेंट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मृगेंद्र पांडेय ने कहा है कि अधिकारियों द्वारा वकीलों के साथ मारपीट की घटना के विरोध में शनिवार को वकील हड़ताल पर रहेंगे।

लाचारी में दर्ज किया मुकदमा

एक सीनियर पुलिस अफसर ने बताया कि अफसरों के खिलाफ दर्ज मुकदमे को स्पंज कर दिया गया है। जहां तक मुकदमा दर्ज करने की बात है, स्थिति ऐसी उत्पन्न हो गयी थी कि मामला दर्ज करना पड़ा, नहीं तो लॉ एंड आर्डर की भी स्थिति उत्पन्न हो सकती थी।

कलेक्ट्रेट में किसी अफसर की पिटायी कर दी जाए और फिर अफसरों के खिलाफ लूट का मुकदमा दर्ज कर दिया जाए, इससे शर्मनाक स्थिति नहीं हो सकती। एसोसिएशन घटना की कड़ी निंदा करता है।

पवन गंगवार, महासचिव, पीसीएस एसोसिएशन

Posted By: Inextlive