- डिस्ट्रिक्ट में चिह्नित हुए 32 ब्लैक स्पॉट, छह विभागों को मिली कमान

- लगाए जाएंगे साइन बोर्ड, वाहनों पर भी लगेंगे रिफ्लेक्टर

केस- वन

दंपत्ति को बस ने रौंदा

बीते नौ नवम्बर को जगतपुर पानी टंकी के पास रहने वाले लोकेश मिश्रा (59) अपनी पत्‍‌नी मीना मिश्रा के साथ बाइक से रिठौरा में एक रिश्तेदारी में जा रहे थे। मयूर वन चेतना के केंद्र के पास पीलीभीत डिपो की बस ने उन्हें कुचल दिया था। घटनास्थल पर ही दंपती की मौत हो गई थी।

केस-टू

ट्रक में जिंदा जले दो लोग

बीते 15 नवम्बर को तड़के 3:30 बजे परधौली कस्बे के पास बरेली से मुरादाबाद की ओर जा रहा चावल लदा ट्रक सड़क किनारे खड़े सीमेंट लदे ट्रक से टकरा गया, जिससे ट्रक में आग लग गई। हादसे में ट्रक ड्राइवर और हेल्पर की मौत हो गई।

केस तीन

ट्रक ने कार को रौंदा, 8 की मौत

बीते 31 अक्टूबर की शाम भुता कस्बे में तेज रफ्तार ट्रक ने एक कार और बाइक को रौंद दिया। हादसे में आठ लोगों की मौत हो गई। जबकि चार लोग जख्मी हो गए थे। पुलिस ने घायलों को पास के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया था।

4 साल में 1664 ने गंवाई जान

साल मृतक घायल

2016 475 905

2017 467 914

2018 484 907

2019 238 450

बरेली : डिस्ट्रिक्ट में रोड एक्सीडेंट में आए दिन लोग जान गवां रहे हैं। सर्दी के मौसम में फॉग के चलते एक्सीडेंट होने के चांसेज और बढ़ जाते हैं। हादसों पर लगाम लगाने के लिए छह विभागों ने मिलकर खाका तैयार किया है। पूरे डिस्ट्रिक्ट में 32 ऐसे ब्लैक स्पॉट की लिस्ट तैयार की गई है, जहां सबसे ज्यादा हादसे हुए हैं। अब इन ब्लैक स्पॉट पर हादसे रोकने के लिए विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

लगेंगे साइन बोर्ड

ब्लैक स्पॉट पर हादसे रोकने के लिए पुलिस प्रशासन, लोक निर्माण विभाग, बिजली विभाग, स्वास्थ्य विभाग एक जुट होकर कार्य करेंगे। इन जगहों पर हादसे न हो इसके लिए पीडब्लूडी साइन बोर्ड और संकेत लगाएगा, जिस पर गति सीमा के साथ ही अस्पताल, एम्बुलेंस और संबंधित पुलिस चौकी और थाने का सीयूजी नंबर लिखा होगा।

सड़क होगी रोशन

सड़क पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जिम्मेदारी बिजली विभाग को मिली है। टोल प्लाजा पर क्रेन रिकवरी वाहन, फायर वाहन को उपलब्ध कराने के लिए ट्रक यूनियन का सहयोग लिया जाएगा। इसके साथ ही ट्रैफिक विभाग लोगों को सड़क हादसों से बचने के लिए जागरुक भी करेगा व वाहनों पर स्टीकर चस्पा करवाएगा।

यहा हैं ब्लैक स्पॉट

सीबीगंज : परधौली चौराहा, रामपुर चौराहा, जीरो प्वाइंट, मथुरापुर चौराहा

सुभाषनगर : फाटक मदर्स पब्लिक स्कूल, राम गंगा तिराहा, महेशपुरा

इज्जतनगर : करमपुर चौधरी, कलापुर पुलिया पीलीभीत रोड, बसंत विहार तिराहा, मिनी बाईपास

नवाबगंज : बरखन, इनायतपुर

फरीदपुर : जैड, पचौमी तिराहा, रिलायंस पेट्रोल पंप के पास

बिथरी चैनपुर: जीरो प्वाइंट इंवर्टिस तिराहा

विशारतगंज : अखा मोड़

आंवला : धर्मपुर बदायूं रोड, रामनगर बस स्टैंड के सामने

फतेहगंज पश्चिमी : धनेटा फाटक, मौर्या ढाबा हाईवे, शंखापुल, रबड़ फैक्ट्री का मंदिर मोड़

बहेड़ी : वन विभाग तिराहा, मोहम्मदपुर तिराहा

भोजीपुरा : बिल्वा पुल, जादौपुर, भुता : अहरोला चौराहा, रसूला चौराहा

भमोरा : ग्राम खुली, सरदार नगर पुल ग्राम कोहनी की ओर

सिरौली : किशनपुरी चौराहा, हरदासपुर रोड

ब्लैक स्पॉट के पास साइन बोर्ड, बिजली की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिये विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित किया जा रहा है। लोगों को कोहरे के मौसम वाहन की गति पर नियंत्रण रखना चाहिए।

डीके तिवारी, अधीक्षण अभियंता, लोकनिर्माण विभाग

Posted By: Inextlive