- लगातार बढ़ रहा टेंप्रेचर से बढ़ी परेशानी, आने वाले दिनों में गर्मी बढ़ने की संभावना

बरेली : 15 दिन पहले की बात करें तो आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश का क्रम जारी था जिससे मौसम में काफी ठंडक थी और बरेलियंस काफी राहत महसूस कर रहे थे। लेकिन एक सप्ताह पहले से सूरज की तपिश लगातार बढ़ रही है जिससे इंसानों के साथ बेजुबान भी बेहाल हैं। धूप और गर्मी के चलते लोग दोपहर में कम ही घर से बाहर निकल रहे हैं। लगातार मैक्सिमम टेम्प्रेचर में बढ़ोत्तरी हो रही है जिससे लोगों के घरों में लगे पंखे, कूलरो को भी आराम नहीं मिल रहा है। मंडे को मैक्सिमम टेम्प्रेचर 42.5 वहीं मिनीमम टेम्प्रेचर 25.9 रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग का अनुमान

आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर डॉ। जेपी गुप्ता ने अनुसार अभी एक सप्ताह तक भीषण गर्मी का प्रक्रोप जारी रहेगा। हवाओ में नमी का स्तर बरकरार है जिस कारण मौसम में बदलाव होने के आसार कम ही है। हालांकि जून के पहले सप्ताह में मौसम के करवट बदलने की आशंका है। वहीं इस वर्ष लगातार चार पश्चिमी विक्षोभ देखने को मिला जिस कारण मौसम बार-बार बदलाव कर रहा है।

डायरिया के बढ़े पेशेंट

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ। वागीश वैश्य के अनुसार भीषण गर्मी में पांच साल से कम उम“ के बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरुरत है। हॉस्पिटल के बच्चा वार्ड में पिछले दो माह में डायरिया के पेशेंट्स की संख्या में बढ़ी है डेली चार से पांच पेशेंट्स डायरिया के वार्ड में एडमिट हो रहे “ैं। बच्चो को पोषक आहार के साथ ही समय-समय पर पानी जरुर पिलाएं। वहीं साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें।

Posted By: Inextlive