कोहरे में गाड़ी चलाते समय इन 10 बातों का ध्यान रखना जरूरी, सेफ होगी जर्नी

सर्दियों में धुंध व घने कोहरे के बीच वाहन चलाना काफी रिस्की होता है। हालांकि कुछ सावधानियों से सफर को सुरक्षित जरूर किया जा सकता है। ऐसे में आइए यहां जानें कोहरे में वाहन चलाते समय किन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है...

Updated Date: Sat, 16 Jan 2021 03:25 PM (IST)

कानपुर (इंटरनेट-डेस्क)। कोहरे में गाड़ी चलाना काफी जोखिम भरा होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि कोहरे में ड्राइविंग से बचना लेकिन कई बार इससे बच पाना मुश्किल होता है। इसलिए बिना किसी टेंशन के कोहरे में गाड़ी चलाने के लिए बस कुछ बेसिक टिप्स पर ध्यान रखना जरूरी होता है। इनके जरिए सावधानी से सफर को सुरक्षित किया जा सकता है।

स्पीड पर रखें नजर
हो सकता आप जितना सोच रहे हो उससे तेज चल रहे हों। ऐसे में कोहरे में गाड़ी की स्पीड पर नजर रखें और तेज होने पर इसे धीरे-धीरे कम करें।

अपनी लेन में ही चलें
कोहरे में आप अपनी लेन में वाहन चलाएं। बार-बार लेन बदलने से पीछे से आ रहे वाहन चालक कंफ्यूज हो जाते हैं। वहीं ओवरटेक करने से बचें।

फॉग लाइट ऑन रखें
फॉग लैंप कार में आगे और पीछे दोनों तरफ लगे होते हैं। न होने पर इन्हें लगवा भी जा सकता है। वहीं बाइक में भी आगे पीछे की लाइट को जलाकर रखें।

मोबाइल से दूर रहें
घने कोहरे में गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन और रेडियो आदि को ऑफ करके रखें। इसके अलावा हेडफोन और ईयर फोन भी लगाने से परहेज करें।

इंडीकेटर करे इस्तेमाल
टर्न करते समय इंडीकेटर का इस्तेमाल जरूर करें। वहीं कोहरे में गाड़ी खड़ी करने की स्थिति में ट्रेंगल इंडिकेटर का उपयोग जरुरी है।

दूसरे वाहन से रखें उचित दूरी
यूं तो हमेशा ही सामने वाले वाहन से एक उचित दूरी बनाकर रखनी चाहिए लेकिन कोहरे में इस बात का विशेष ध्यान दें। वाहन से उचित दूरी रखें।

गाड़ी काफी किनारे रोंके
अगर किसी कारण से वाहन रोकना पड़ रहा है तो आराम से जगह देखकर सड़क के सबसे किनारे खड़ा करें। वहीं रोके गए वाहन से थोड़ा दूर खड़े हों।

डिफॉगर ऑन रखें
कोहरे में कार चलाने के दौरान डिफॉगर ऑन रखें, ये शीशे पर धुंध नहीं जमते देते हैं। वहीं बाइक के साइड ग्लास को भी धुंध जमने पर पोछते रहें।

बैक लाइट ओके रखें
कोहरे में वाहन चलाते समय उसकी बैक लाइट को हमेशा दुरुस्त रखें। धुंध में अक्सर सामने चल रही गाड़ी दिखाई नही देती है।

रोड पर ट्रैफिक है ये सोचें
ये सोचकर कि सड़क खाली है, स्पीड में गाड़ी चलाने से बचें। अक्सर कोहरे में आगे और पीछे वाले समझ में नहीं आते और अचानक से टकरा जाते हैं।

Posted By: Shweta Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.