दस साल बाद कक्षा पांच की किताबों में बदलाव

किताबों से मिलेगी साफ-सफाई की सीख

- अब बुनियादी शिक्षा से शुरू होगा मोदी का स्वच्छता अभियान

- प्राथमिक कक्षाओं में बदला पुस्तक का आवरण

Meerut। प्राथमिक विद्यालयों में क्लास एक से फाइव तक मुफ्त मिलने वाली किताब अब बच्चों को मोदी के स्वच्छ अभियान का संदेश देगी। इसके लिए बुक्स आवरण में बदलाव किया जा रहा है। ताकि बुनियादी शिक्षा को पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ा जा सकें। राज्य शिक्षा संस्थान की ओर से प्राथमिक स्कूलों के लिए तैयार बुक्स विद्यार्थी को स्वच्छता की जानकारी देगी।

अच्छी आदतें होंगी शुमार

प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले क्लास वन से फाइव तक के बच्चों के बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखकर स्लेबस बदला गया है। विद्यार्थियों को अच्छी आदतों को अपनी दिनचर्या में शुमार करने के लिए पाठयक्रम में स्वच्छ रहें स्वस्थ्य रहें को जोड़ा गया है। स्वच्छता को विद्यार्थियों की आदत में शामिल करने के लिए अलग से पृष्ठ जोड़ा गया है। हालांकि यह बदलाव आंशिक रुप से है।

छह से आठ तक में बदले सांकेतक

क्लास छह से आठवीं तक की बुक्स में लर्निंग इंडिकेटर पढ़ाई के सांकेतक भी दिए गए हैं। जिसमें बच्चे पाठयक्रम को कितना समझ पा रहे हैं। इसका मूल्यांकन करने के लिए हर महीने का पाठ्यक्रम विभाजित है, जो शिक्षक व अभिभावक व बच्चों के लिए अलग-अलग होगा। इसके माध्यम से अभिभावक भी अपने बच्चों में हर महीने होने वाली प्रगति का आंकलन कर सकेंगे।

स्वच्छता पर फोकस

बुक्स के कवर पेज के भीतर विषय के रुप में स्वच्छता की जानकारी दी गई है। जिसमें क्लास एक से तीन तक के बच्चों को स्वच्छता से जुड़ी मूलभूत जानकारी दी हैं। जबकि क्लास चार से पांच तक में 13 बिंदु दिए गए हैं। जिसमें स्वच्छता के प्रत्येक पहलू को फोकस किया गया है। ये बुक्स शीघ्र विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों में वितरित की जाएंगी। बुक्स के कवर पृष्ठ पर ये व्यवस्था लागू की गई है।

दस साल बाद बदला कलख पृष्ठ

राज्य शिक्षा संस्थान द्वारा कलख के पृष्ठ में दस साल बाद बदलाव किया गया है। संस्थानों के पदाधिकारी एससीआरटी के निदेशक व विशेषज्ञों की टीम के निर्देश पर इसमें बदलाव किया गया है। बदलाव की शुरुआती शिक्षा में बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा सकेगा, शीघ्र ही इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।

बुनियादी शिक्षा के सिलेबस में बदलाव समय की मांग है, पीएम की अच्छी पहल है, जिसमें राजनीतिक का बिल्कुल हस्तक्षेप नहीं है।

मोहम्मद इकबाल, बीएसए

Posted By: Inextlive