धनतेरस पर बाजार में करोड़ों की धनवर्षा

2018-11-06T06:00:36Z

बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, गिफ्ट्स और ऑटोमोबाइल के बाजार में जमकर हुई खरीदारी

छोटे दुकानदारों के खिले रहे चेहरे, गर्म कपड़ों की हुई सबसे ज्यादा बिक्री

Meerut। जीएसटी और नोटबंदी के कारण पिछले दो साल से बाजार पर छाई मंदी के बादल इस बार कुछ छंटते दिखे और सोमवार को बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई। हालांकि सर्राफा बाजार में इस साल भी धनतेरस सूना रहा लेकिन ऑटोमोबाइल, गैजट्स, रियल स्टेट, इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स, बर्तनों की जमकर खरीदारी हुई। इस धनतेरस पर शहर में करीब 150 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

गाडि़यों भी खूब खरीदीं

लोगों ने कार और बाइक की एक-एक माह पहले बुकिंग कराई थी। जिनकी डिलीवरी ज्यादातर लोगों धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर ली। शोरूम संचालकों की मानें तो मेरठ में 1500 से ज्यादा दुपहिया और 250 से ज्यादा कारों की बिक्री हुई। इस ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में करीब 25 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ।

जमकर बिके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स

धनतेरस पर यूथ ने इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूमों पर खूब खरीदारी की। अकेले धनतेरस पर ही मोबाइल, आईपैड, हेडफोन, ब्लूटूथ स्पीकर समेत युवाओं ने लैपटॉप और विभिन्न एसेसीरिज की जमकर खरीद की। दुकान मालिकों के अनुसार केवल धनतेरस पर इलेक्ट्रॉनिक्स की लगभग पांच करोड़ से अधिक की बिक्री निश्चित मानी जा रही है। शहर में एक दर्जन से अधिक बडे मोबाइल शोरूम हैं, जबकि 500 से अधिक छोटी दुकानें हैं।

एलईडी व होम थिएटर खूब बिके

इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स के करीब 25 बडे़ और 70 से ज्यादा छोटे शोरूम हैं। ऐसे में अधिकतर सभी शोरूम धनतेरस पर पब्लिक से फुल रहे। यहां फ्रीज, वाशिंग मशीन, एलईडी, एलसीडी, होम थिएटर, माइक्रोवेव की जमकर सेल हुई। शोरूम संचालकों के अनुसार 10 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है।

बर्तन भी खूब बिके

धनतेरस पर शहर के सभी बर्तन व्यापारियों के यहां सुबह से खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी थी। बेगमपुल, आबूलेन, सदर, सोहराब गेट, शास्त्रीनगर, फूलबाग, शारदा रोड पर बर्तन के प्रमुख बाजार हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल बर्तन की कीमत में 10 फीसदी बढ़ोतरी हुई। साथ ही बर्तन कारोबारियों का कहना है कि करीब तीन करोड़ से अधिक की बिक्री हुई है।

गारमेंट्स की खरीदारी

शहर के आबूलेन, बेगमपुल, साकेत, वैली बाजार, सदर बाजार, गोल मार्केट, शारदा रोड, शास्त्रीनगर गारमेंट मार्केट में धनतेरस को कैश करने के लिए विभिन्न डिस्काउंट और ऑफर्स से ग्राहकों को खींचने का प्रयास किया गया। दुकानदारों का कहना है कि इस बार सबसे ज्यादा खरीदारी गर्म कपड़ों की हुई है। कपड़ा कारोबारियों के अनुसार धनतेरस पर करीब 20 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

खिले छोटे व्यापारियों के चेहरे

शहर में बुढ़ाना गेट, सदर, गढ़ रोड, आबूलेन के बाजारों में गिफ्ट पैक, मिठाई, कोल्ड ड्रिंक, फूल, ड्राई फ्रूट्स, मिठाई, फैंसी रंगीन लाइट, डेकोरेटिव आइटम, बंदनवार, मिट्टी के लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों समेत सजावट के आइटम बेचने वाले छोटे व्यापारियों के चेहरे भी धनतेरस पर खिले रहे। लोगों ने शोरूम से अधिक छोटी दुकानों से जमकर खरीददारी की। कारोबारियों के अनुसार 10 करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है।

उम्मीद के अनुरूप इस साल बाजार में कुछ सुधार है लेकिन जैसा उम्मीद की जा रही थी उतनी बिक्री नहीं हुई। मगर फिर भी ग्राहकों की भीड़ बाजार में रही है और 150 करोड़ से अधिक की बिक्री की उम्मीद है।

नवीन गुप्ता, अध्यध, संयुक्त व्यापार संघ

इस बार भी धनतेरस पर गत वर्ष की तरह ही बिक्री कम हुई है। धनतेरस पर आम दिनों के मुकाबले पांच से सात प्रतिशत ज्यादा बिक्री हुई है। हालांकि अगले दो दिनों में बिक्री बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

सर्वेश सर्राफा, महामंत्री, मेरठ बुलियन ट्रेडर्स

ऑटोमोबाइल सेक्टर में सही रेस्पोंस रहा है। करीब 27 से अधिक बाइक इस माह बुक हो चुकी थी, जिनकी डिलीवर धनतेरस पर दी गई।

भंवर सिंह, बीएम ऑटोमोबाइल

बाजार में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ रही। सभी प्रकार के आइटम की जमकर खरीददारी की गई है। अकेले सेंट्रल मार्केट से ही 10 से 15 करोड़ की बिक्री का अंदाजा है।

किशोर वाधवा, अध्यक्ष, सेंट्रल मार्केट एसोसिएशन


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.