जिले में नहीं है फाय¨रग रेंज, टेस्टिंग कराने से आरआइ ने खड़ा किया हाथ

लाइसेंस धारक रोजाना शस्त्र कार्यालय और तहसील का लगा रहे हैं चक्कर

PRATAPGARH : शस्त्र लाइसेंस के नवीनीकरण में फाय¨रग टेस्ट का पेंच फंस गया है। जिले में कहीं भी फाय¨रग रेंज नहीं है। इसलिए आरआइ ने फाय¨रग टेस्ट कराने से हाथ खड़ा कर दिया है। ऐसे में सैकड़ों नवीनीकरण की फाइल शस्त्र कार्यालय में लंबित है। लाइसेंस धारक रोजाना शस्त्र कार्यालय और तहसील का चक्कर लगा रहे हैं।

बीस हजार लोग हैं शस्त्र धारक

जिले में लगभग 20 हजार लोग शस्त्र लाइसेंस धारक हैं। इनमें से लगभग साढ़े उन्नीस हजार शस्त्र लाइसेंस ऑन लाइन किए जा चुके हैं। चु¨नदा दो चार लाइसेंस को छोड़ दें तो पिछले वर्ष से शस्त्र लाइसेंस नहीं बन रहे हैं। इसकी वजह है कि जितेंद्र सिंह ने प्रदेश सरकार को पार्टी बनाते हुए हाईकोर्ट में रिट दायर कर दिया था। जिसमें यह कहा गया था कि शस्त्र चलाने की जानकारी न होने के कारण हर साल हर्ष फाय¨रग में कई मौतें हो जाती है। इस पर हाईकोर्ट ने यह आदेश कर दिया था कि पहले फाय¨रग टेस्ट कराया जाए और पुलिस अधीक्षक द्वारा शस्त्र संचालन में दक्षता प्रमाण पत्र दिए जाने के बाद ही शस्त्र लाइसेंस जारी किया जाए।

पुलिस देगी दक्षता प्रमाण पत्र

हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में पिछले साल 29 दिसंबर 14 को शासन ने डीएम को यह निर्देश दिया कि फाय¨रग टेस्ट कराने के बाद पुलिस द्वारा शस्त्र संचालन में दक्षता प्रमाणपत्र मिलने के बाद ही नए शस्त्र लाइसेंस जारी किए जाएं। यही नहीं लाइसेंस के नवीनीकरण में भी फाय¨रग टेस्ट को अनिवार्य कर दिया।

कुछ दिनों पहले लोगों को यही जानकारी थी कि सिर्फ नए शस्त्र लाइसेंस के मामले में फाय¨रग टेस्ट जरूरी है।

लोग लगा रहे हैं चक्कर

अब लोगों को यह जानकारी हो रही है कि शस्त्र लाइसेंस के नवीनीकरण में भी फाय¨रग टेस्ट अनिवार्य है। एसडीएम सदर ने प्रभारी अधिकारी शस्त्र से कहा है कि बिना शस्त्र संचालन दक्षता प्रमाण पत्र लिए लाइसेंस का नवीनीकरण न किया जाए। ऐसे में नवीनीकरण के लिए सैकड़ों पत्रावली शस्त्र कार्यालय में डंप पड़ी है। रोजाना लाइसेंस धारक शस्त्र कार्यालय और तहसील में एसडीएम दफ्तर का चक्कर लगा रहे हैं,

शासन का आदेश है कि शस्त्र लाइसेंस नवीनीकरण के पूर्व पुलिस द्वारा लाइसेंस धारक का शस्त्र चलाने का टेस्ट लिया जाएगा। शस्त्र संचालन दक्षता प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही नवीनीकरण होगा।

जेपी मिश्र, एसडीएम सदर

Posted By: Inextlive