देहरादून।

दून के कई बुजुर्ग अपनी बुढ़ापा पेंशन रिकवरी के डर से परेशान हैं। सरकार उन बुजुर्ग दंपतियों में से एक की पेंशन वापस लेना चाहती है, जिन्हें दोनों को पेंशन दी गई है। इस मामले में 115 दंपतियों को नोटिस भी भेजा गया है। हालांकि एक कार्यक्रम में सीएम ने इस तरह के मामलों में पेंशन वापस न लेने का आश्वासन दिया था, लेकिन इस बारे में समाज कल्याण विभाग को कोई आदेश नहीं मिले हैं।

115 बुजुर्ग दंपतियों को नोटिस

एक माह पहले समाज कल्याण विभाग ने 115 बुजुर्गो को रिकवरी नोटिस तो भेजे, लेकिन इसके बाद कोई रिमाइंडर जारी नहीं किया गया। विभाग की चुप्पी से पेंशन लेने वालों को बल मिल गया। हालांकि इस बारे में जानकारी लेने लोग खुद समाज कल्याण विभाग और तहसील पहुंच रहे हैं। अधिकारी ही इस संबंध में चुप्पी साधे हुए हैं।

--

विभाग करता रहा गलती

समाज कल्याण विभाग की ओर से दी जाने वाली बुजुर्ग पेंशन नियमानुसार पति-पत्‍‌नी में से एक को दी जानी थी। 60 वर्ष पूरे हो जाने के बाद ये पेंशन दी जाती है, लेकिन विभाग की ओर से कभी ये पड़ताल नहीं की गई कि ये पेंशन एक परिवार में दो लोगों को दी जा रही है।

--

लोगों की शिकायत पर नोटिस

समाज कल्याण विभाग डबल पेंशन के मामले पर वाहवाही लूटने की कोशिश करता रहा, लेकिन शिकायत पर कहीं जाकर दो में से एक की पेंशन बंद की गई। विभाग की माने तो पेंशन ऑनलाइन होने के बाद मामले पकड़ में आए। आधार नंबर लेने के बाद मामले पकड़े गए।

--

लोग पूछ रहे सवाल

विभाग ने एक बार नोटिस भेजने के बाद आगे कोई कार्रवाई नहीं की है, ऐसे में प्रभावित बुजुर्ग लगातार विभाग में पहुंच रहे हैं। बुजुर्गो की चिन्ता यह है कि यदि इन नोटिस पर कार्रवाई हुई और उनसे पेंशन वापस मांगी गई तो ऐसा करना उनके लिए मुश्किल हो जाएगा। अधिकारियों की ओर से बुजुगरें को फिलहाल कोई जवाब नहीं मिल पा रहा है।

--

सीएम दिये थे मौखिक आदेश

एक कार्यक्रम के दौरान लोगों की शिकायत पर सीएम ने पेंशन की रिकवरी न करने का आश्वासन दिया था। हालांकि इस संबंध में कोई भी लिखित आदेश विभागों में नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में विभागों की ओर से नोटिस वाली व्यवस्था को ही यथावत माना जा रहा है।

--

विभाग की ओर से 115 लोगों को पेंशन रिकवरी के नोटिस भेजे जा चुके हैं। हालांकि इस संबंध में आगे का कोई आदेश अभी हमें नहीं मिला है।

अनुराग शंखधर, जिला समाज कल्याण अधिकारी

--

1000 रुपये मिलती है पेंशन

60 वर्ष उम्र पूरी करने वाले बुजुर्गो को प्रतिमाह एक हजार के हिसाब से तीन माह में तीन हजार रुपये दी जाती है।

Posted By: Inextlive