-सुलेमसराय व सलोरी दधिकांदो में 17 की कटी जेब

-पुलिस ने चार संदिग्धों को पकड़ा, बरामदगी न होने पर छोड़ा

ALLAHABAD: दधिकांदो मेले में जाएं तो अपनी जेबों का ख्याल रखें। चौकियों या लाइटिंग को देखने के दौरान अगर जरा भी असावधानी बरती तो खाली जेब घर लौटना पड़ सकता है। मेले में भीड़भाड़ का फायदा उठाते हुए जेबकतरों का गिरोह सक्रिय हो गया है। सलोरी और सुलेमसराय दधिकांदो में ही 17 लोगों की जेब साफ कर दी गई गई। शिकायतें पुलिस के पास पहुंचने लगीं तो धरपकड़ शुरू हुई। सुलेमसराय से चार संदिग्ध पकड़े गए लेकिन किसी के पास पर्स नहीं मिला। पकड़े गए सारे संदिग्धों की उम्र 17 से 20 वर्ष के बीच थी और सभी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के थे। जेब कटने से कनेक्शन न जोड़ पाने के कारण सभी को छोड़ दिया गया।

आया है बड़ा गिरोह

पुलिस को जानकारी मिली है कि मेलों में जेब काटने के लिए छत्तीसगढ़ से उचक्कों का बड़ा गिरोह आया हुआ है। इसमें महिलाओं के साथ-साथ बच्चे भी शामिल हैं। एक जेब काटता है और दूसरे को पर्स थमा देता है। पल भर में ही पर्स दूसरे से तीसरे व चौथे के पास पहुंच जाता है। यही वजह है कि जेब काटने वाला कभी रंगे हाथ नहीं पकड़ा जाता। छत्तीसगढ़ के उचक्कों का जेब काटने में हाथ होने का सुबूत इस बात से मिलता है कि जब सुलेमसराय मेले से चार लोगों को पकड़ा गया तो जेब कटने की खबरें आना एकदम से बंद हो गई।

किशोर व बुजुर्ग निशाने पर

जेबकतरों के निशाने पर टीन एजर या बुजुर्ग लोग होते हैं। पुलिस के पास जेब कटने की कंप्लेन करने वालों का कहना था कि हल्का सा धक्का लगने के बाद वे संभलने की कोशिश करते, इतने में जेब कट गई। जब तक जेब चेक की काफी देर हो चुकी होती थी। एक भी व्यक्ति जेबकतरों की शक्ल नहीं देख सका।

सादा वर्दी में होगी पुलिस

उचक्कों का अगला निशाना 20 सितंबर को होने वाला राजापुर दधिकांदो मेला बनने जा रहा है। इसको देखते हुए पुलिस भी अलर्ट हो गई है। उचक्कों को पकड़ने के लिए मेले में सिविल ड्रेस में पुलिस वाले तैनात किए जाएंगे। जो भीड़ में घुलमिल कर संदिग्धों पर नजर रखेंगे। पुलिस ने जेबकतरों की तलाश में रेलवे व बस स्टेशनों की निगरानी भी शुरू कर दी है। एसपी सिटी राजेश यादव ने बताया कि मेलों में महिला पुलिसकर्मी भी विदआउट यूनिफार्म तैनात होंगी। संदिग्धों पर नजर रखने के लिए स्वयंसेवी संगठनों के वर्कर्स की भी मदद ली जाएगी।

Posted By: Inextlive