JAMSHEDPUR : दुर्गापूजा को लेकर प्रशासन अभी से चौकस हो गया है। अनुमंडलाधिकारी, धालभूम सूरज कुमार ने मंगलवार को सभी पुलिस उपाधीक्षक व थाना प्रभारी को दिशा-निर्देश जारी किया है, जिसमें शांतिपूर्ण ढंग से पूजा संपन्न कराने के लिए सतर्कता बरतने को कहा गया है। एसडीओ ने आतंकी घटना की आशंका भी जताई है। कहा है कि दुर्गापूजा के अवसर पर शहर में लगभग हर जगह भीड़भाड़ रहती है। ऐसे स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी गुटों द्वारा भी कोई अप्रिय वारदात की जा सकती है, इसलिए ऐसे स्थानों पर चेकिंग व कड़ी निगरानी रखी जाए। प्राय: सभी होटल, धर्मशाला, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि स्थानों पर बाहरी व्यक्तियों या अपराधियों पर कड़ी निगरानी रखी जाए, जिससे अप्रिय वारदात या शांतिभंग होने की स्थिति उत्पन्न ना हो। इसके साथ नक्सल गतिविधियों के मद्देनजर भी विशेष सतर्कता बरती जाए, ताकि उग्रवादी तत्व भीड़भाड़ का फायदा उठाकर किसी घटना को अंजाम नहीं दे सकें।

चंदा वसूली करने वालों की होगी धरपकड़

एसडीओ ने कहा है कि दुर्गापूजा को लेकर यदि कहीं से भी जबरन चंदा वसूलने की शिकायत मिलती है, तो उस पर सख्ती से कार्रवाई की जाए। कई बार व्यवसायी, वाहन चालक व छोटे-छोटे धंधे से जुड़े लोगों को चंदा के लिए काफी प्रताडि़त किया जाता है। इसे लेकर कई बार सांप्रदायिक तनाव बढ़ने की संभावना हो जाती है, जिस पर संबंधित थाना प्रभारियों को विशेष चौकस रहने की आवश्यकता है। एसडीओ ने विसर्जन जुलूस के लिए लाइसेंसधारकों का भौतिक सत्यापन करने का भी निर्देश दिया है, वहीं उन्हें निर्धारित मार्ग, समय व शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी देने को भी कहा है। चूंकि पंडाल का निर्माण शुरू हो चुका है, लिहाजा इस बात का ध्यान रखा जाए कि पंडाल की वजह से कोई सड़क या मार्ग अवरुद्ध ना हो। एसडीओ ने होटल-लॉज की प्रतिदिन औचक जांच करने का निर्देश दिया।

वाहन चोरी व लूट पर रहेगी नजर

एसडीओ ने थाना प्रभारियों से पूजा के दौरान वाहन लूट व वाहन चोरी की घटनाओं पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया है। उन्हें कहा गया है कि बाजार में खरीद-बिक्री अधिक होने के कारण पैसे का आदान-प्रदान, बैंक से रुपये लाने के क्रम में लूट की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए सभी संवेदनशील मार्ग व बैंक के आसपास सुबह क्0 से शाम पांच बजे तक विशेष चेकिंग अभियान चलाया जाए, ताकि लूटपाट की घटनाओं पर अंकुश लग सके।

पंडाल के लिए पांच तक आवेदन

एसडीओ ने अग्निशमन विभाग को दुर्गापूजा पंडालों में अग्रिम सुरक्षा के संबंध में जांचकर अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने का निर्देश दिया है। इसके लिए पांच अक्टूबर तक आयोजकों से आवेदन देने का निर्देश दिया है। पार्किंग रहे दुरुस्त: एसडीओ ने सभी थाना प्रभारी को पंडाल के आसपास पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, ताकि आवागमन में किसी प्रकार की बाधा ना हो। पहले से इसका निर्धारण कर बेरिकेडिंग का स्थान तय करने को भी कहा गया है।

विश्वकर्मा पूजा के लिए मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त

एसडीओ ने विश्वकर्मा पूजा के मद्देनजर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में गश्ती दल व मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त किए हैं। एसडीओ ने करीब ख्7 क्षेत्र के लिए प्रभारी दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए हैं, जो अपने-अपने क्षेत्र में क्7 से ख्0 सितंबर तक सुबह आठ बजे से सशस्त्र बल व लाठी बल के साथ तैनात रहेंगे।

Posted By: Inextlive