यूएन और अमेरिका की आपत्तियों के बावजूद ईरान करेगा तीन स्पेस सैटेलाइट लॉन्च

2019-01-06T08:50:50Z

ईरान में इन दिनों अमेरिकी प्रतिबंध लागू है। यूएन और अमेरिका की आपत्तियों के बावजूद ईरान ने तीन स्पेस सैटेलाइट लॉन्च करने का एलान किया है।

तेहरान (एपी)। ईरान के दूरसंचार मंत्री मोहम्मद जवाद अजरी जहरोमी ने शनिवार को बताया कि अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले तीन सैटेलाइट का प्री-लॉन्चिंग टेस्ट सफल रहा है और अब उन्हें भेजने में कोई बाधा नहीं आ सकती है। मंत्री ने एक ट्वीट के जरिये इस बात की जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि तीनों सैटेलाइट को स्पेस में कब तक भेजा जायेगा। बता दें कि ईरान आमतौर पर फरवरी में 1979 की इस्लामिक क्रांति की सालगिरह के दौरान अंतरिक्ष उपलब्धियों को लोगों के बीच सामने लाता है। इसी से अनुमान है कि ईरान उसी वक्त अपने तीनों सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेज सकता है।
लॉन्चिंग से आदेश का अवहेलना
ईरान ने मंगलवार को बताया था कि वह ईरानी सीमौरघ सैटेलाइट कैरियर रॉकेट की मदद से अपने 90 किलोग्राम के गैर-सैन्य सैटेलाइट 'पायम' को 310-मील (500-किलोमीटर) ऑर्बिट में भेजने की योजना बना रहा है। इस पर गुरुवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेजने वाली ईरान की योजना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस आदेश की अवहेलना करती हैं, जिसके तहत ईरान किसी भी ऐसी बैलिस्टिक मिसाइल का परिक्षण नहीं कर सकता, जो परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हैं। पोंपियो के इस बयान के बाद ईरान ने कहा कि यह लॉन्च किसी भी आदेश का अवहेलना नहीं कर रहा है।
5 नवंबर को अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध
गौरतलब है कि मई में परमाणु समझौते से अमेरिका के बाहर आने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। अमेरिका ईरान पर नई शर्तो के साथ परमाणु समझौता करने का दवाब डाल रहा था, इसके लिए ट्रंप ने ईरानी नेताओं के साथ सीधी बातचीत के लिए पेशकश भी रखी थी लेकिन ईरान इसके लिए तैयार नहीं हुआ। इसके बाद अमेरिका ने ईरान पर 5 नवंबर को प्रतिबंध लगा दिया।

इसरो आज लाॅन्च करेगा जीसैट-7ए, देश में बेहतर होंगी संचार सेवाएं

ISRO ने देश का सबसे वजनी सेटेलाइट जीसैट-11 भेजा अंतरिक्ष, इंटरनेट की बढ़ेगी रफ्तार


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.