- उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए उठाया गया कदम

- पावर कॉरपोरेशन की वेबसाइट में कराना पड़ता था रजिस्ट्रेशन

LUCKNOW: बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिए पावर कॉरपोरेशन की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। वह सीधे वेबसाइट में जाकर बेहद आसान तरीके से बिजली बिल जमा करा सकते हैं। यह जानकारी खुद ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की ओर से दी गई है। उन्होंने इस बाबत ट्वीट भी किया है।

इस तरह जमा करें बिल

जानकारी के अनुसार, ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने के लिए सबसे पहले www.uppcl.org पर जाएं। पेज खुलने पर बिल पेमेंट फॉर रूरल और बिल पेमेंट फॉर अर्बन ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप गांव में रहते हैं तो रूरल और शहर में रहते हैं तो अर्बन ऑप्शन में क्लिक करें। अर्बन में क्लिक करने के बाद इंस्टा बिल पेमेंट ऑप्शन शो होगा। इसमें क्लिक करने के बाद आपसे क्रेडिट कार्ड आदि से भुगतान के बारे में पूछा जाएगा। सारी प्रक्रिया पूरी करते ही आपका बिल जमा हो जाएगा।

नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

अक्सर देखने में आता है कि बिजली बिल जमा करने में उपभोक्ताओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बिलिंग केंद्रों में सर्वर की समस्या होने के कारण उपभोक्ताओं को मुश्किलें बढ़ जाती हैं। ऑनलाइन सुविधा से उपभोक्ताओं को बिलिंग केंद्रों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

Posted By: Inextlive