- पर्दानशी को चेहरा दिखाने को नहीं कर सकते बाध्य

- मतदान प्रतिशत बढ़ाने को उठाया कदम

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

: मतदान के दौरान अब बुर्का या घूंघट उठाकर महिलाओं को चेहरा दिखाने के लिए मतदानकर्मी मजबूर नहीं कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिया है कि मतदान के दौरान जो भी पर्दानशीं चेहरा नहीं दिखाना चाहे उसे मजबूर न किया जाए। यह कदम मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उठाया गया है। डीएम ने पीठासीन अधिकारियों को ट्रेनिंग के दौरान ही जानकारी दे दी थी।

मतदान केंद्रो पर मिलेगा पारिश्रमिक

चुनावी ड्यूटी करने के बाद पीठासीन व अन्य मतदान अधिकारियों को ड्यूटी के दौरान ही पारिश्रमिक दिया जाएगा। प्रशासन की ओर से उन्हें मतदान केंद्रों पर ही पारिश्रमिक दिलाने की व्यवस्था की गई है। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है।

पान-गुटखा वाले नहीं कर सकेंगे मतदान

मुंह में पान-गुटखा या तंबाकू खाकर मतदान करने पहुंचे तो सुरक्षा कर्मी या पीठासीन अधिकारी आपको वोट करने से रोक देंगे। यही नहीं, चुनाव की अवधि तक अधिकारी व कर्मचारी भी धूम्रपान नहीं कर सकेंगे। यदि जांच में ऐसा करते कोई पाया गया तो कोटपा एक्ट के तहत उन पर कार्रवाई भी तय है। जिले के सभी मतदान केंद्रों को धूम्रपान निषेध घोषित किया गया दिया है।

बॉक्स

एक हाथ में बच्चा, दूसरे में ईवीएम

शनिवार को बहुत सी महिलाएं गोद में बच्चों को लेकर ड्यूटी करने पहुंची। एक हाथ से बच्चे और दूसरे हाथ में ईवीएम थामे नजर आई। कुछ महिला कर्मियों ने ड्यूटी करवाने का प्रयास किया तो कामयाब भी रही लेकिन ज्यादातर की ड्यूटी नहीं कट सकी। महिलाएं अपने बच्चों के साथ चुनाव का सामान ढोते नजर आई।

452 मतदान केंद्रों पर मिलेगी ट्राई साइकिल

निकाय चुनाव में बुजुर्ग और गोद में बच्चा लिए महिला वोटरों को वोट डालने में लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। बुजुर्गो के लिए व्हीलचेयर की भी व्यवस्था की गई है। 452 मतदान केंद्रों पर इसकी विशेष व्यवस्था रहेगी साथ में अक्षम और बुजुर्ग मतदाआताओं की मदद के लिए नागरिक सुरक्षा संगठन के सदस्य पोलिंग बूथ तक पहुंचाने के लिए तैनात होंगे।

बंद रहेंगे बाजार

26 नवंबर दिन रविवार को जिले में मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि मतदान वाले दिन जिले की सभी दुकानें और मार्केट बंद रहेंगी। इसके अलावा शराब बंदी पूर्ण रूप से रहेगी।

Posted By: Inextlive