आग लगने के कारणों का नहीं मिला सुराग

- किसी ने कहा सिलेंडर फटा तो किसी ने बताया शॉर्ट सर्किट

- घर के अंदर भारी मात्रा में पेट्रोल रखा होने की चर्चा

Meerut: कांशीराम आवास स्थित परवेज के मकान में लगी आग कोई सामान्य घटना नहीं थी। आग भयावह स्थित का आलम यह था कि चंद पलों में ही पूरा मकान आग के गोले के रूप में तब्दील हो गया और आग की लपटें फ्भ् फुट ऊंची बिल्डिंग से भी ऊपर तक जा पहुंची। घटनाक्रम देख रहे हर शख्स की जुबान पर यही सवाल था कि इतनी भयानक आग क्यों और कैसे लगी। अधिकारियों के मुताबिक आग लगने का करण शॉर्ट सर्किट ही माना जा रहा है, लेकिन उनके पास भी इस बात का जवाब नहीं है कि शार्ट सर्किट से लगी आग में धमाका क्यों हुआ?

ऐसी भड़की आग

लोगों ने बताया कि घटना के समय मकान में भारी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ रखा हुआ था। शॉर्ट सर्किट होते ज्वलनशील पदार्थ ने आग पकड़ ली और तेज धमाका हो गया। धमाके के साथ बिखरे ज्वलनशील पदार्थ के कारण आग ने पूरा मकान अपनी चपेट में ले लिया। घर में सो रहे परिजन को पूरी तरह होश भी नहीं आया कि आग ने उनको चीखने चिल्लाने और भागने तक का भी मौका नहीं दिया। हालांकि घटना स्थल पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि धमका इतनी तेज था कि रसोई में रखे गैस सिलेण्डर फटने का अंदाजा लगाया जा रहा था, लेकिन मौके पर पहुंचे दमकल विभाग के लोगों ने मकान से गैस सिलेण्डर को सही हालत में बाहर निकाला।

कहीं पेट्रोल तो नहीं

कालोनी के लोगों का तो यहां तक भी कहना है कि परवेज नौकरी के अलावा पेट्रोल की अवैध बिक्री का कारोबार भी करता था। इसके लिए वह बाहर कहीं से सस्ता पेट्रोल लाकर कालोनी के लोगों को महंगे दामों बेचता था। हालांकि प्रशानिक अधिकारी भी इस बात की हामी भरते हुए साफ नजर आए कि घटना के समय मकान में मौजूद एक ड्रम में भारी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ मौजूद था।

Posted By: Inextlive