आई एक्सल्यूसिव

दो घंटे के काम करने का बच्चों को मिलेगा दो सौ ढाई सौ रुपए

डाक विभाग करेगा बच्चों का चयन

Meerut। यदि कोई बच्चा पढ़ाई कर रहा है और साथ में अपना जेब खर्च निकालना चाहता है तो चिंता मत कीजिए क्योंकि जल्द ही डाक विभाग स्टूडेंट को जेब खर्च देगा। दो घंटे काम करने पर डाक विभाग बच्चों को दो सौ से ढाई सौ रुपए तक देगा। इसके लिए डाक विभाग पहले बच्चों का चयन करेगा।

ये काम करेंगे स्टूडेंट

डाक विभाग बच्चों से स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल जैसे काम करने होंगे। केवल दो से तीन घंटे की बच्चे काम करेंगे तो उनको दौ सौ से ढाई सौ रुपए तक डाक विभाग जेब खर्च के रूप में देगा।

घर पहुंचेगे डाक लेने छात्र

यदि किसी को रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट या फिर पार्सल कराना है तो आपको पोस्ट ऑफिस आने की जरूरत नही है। आप पोस्ट ऑफिस फोन करना होगा। आपक घर से वह रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट या फिर पार्सल ले लेगा। इसके लिए डाक विभाग छात्रों के नंबर फोन कर उक्त पते को बताकर वह रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट या फिर पार्सल मंगा लेगा।

डाक विभाग की बढ़ेगी आय

छात्रों के यह काम करने से जहां छात्रों का जेब खर्च तो निकलेगा ही साथ ही डाक विभाग की आय में भी वृद्धि हो जाएगी। क्योंकि एक तरीके से छात्र डाक विभाग के एजेंट के रूप में काम करेंगे।

भारतीय डाक विभाग की ओर से अभी इसका नियम व कानून तैयार किया जा रहा है। कितने छात्र होंगे इसका भी तय होना अभी बाकी है। जल्द ही इसका नियम बन जाएगा। इससे डाक विभाग की आय तो बढ़ेगी ही साथ ही छात्रों को जेब खर्च भी निकलना शुरू हो जाएगा।

अरविंद शर्मा सीनियर पोस्ट मास्टर कैंट

Posted By: Inextlive