नदियों के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की

ALLAHABAD: गंगा-यमुना के रौद्र रूप को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह एलर्ट है। डीएम संजय कुमार ने रविवार को दारागंज, बक्शी बांध, सलोरी, बघाड़ा, शिवकुटी, तेलियरगंज और संगम सहित बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों को बाढ़ से निपटने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने राहत शिविरों के भ्रमण के दौरान एडीएम वित्त एवं राजस्व, एसडीएम, तहसीलदार, इंजीनियर्स और संबंधित अधिकारियों को लाइफ जैकेट, बोट, लाइफब्वॉय, जाल, रस्सी, टार्च, सर्च लाइट आदि पर्याप्त मात्रा में रखने के निर्देश दिए हैं। सीएमओ को एंबुलेंस और अन्य सुविधाएं मुहैया कराने को कहा गया है।

बर्दाश्त नहीं होगी लापरवाही

डीएम ने एसडीएम और एसीएम को बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों की टीम बनाकर निगरानी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी इन क्षेत्रों में तैनात रहे जिससे कोई जनहानि न होने पाए। अगर कोई लापरवाही बरती गई तो संबंधित अधिकारी व कर्मचारी को तत्काल निलंबित कर दिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को रात्रि भ्रमण के आदेश भी दिए हैं। अगले तीन दिनों तक नदियों का जलस्तर बढ़ने की संभावना है और इसलिए निचले इलाकों पर रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए।

सेना ने दिया मदद का आश्वासन

उधर, एनडीआरएफ और पीएसी के अलावा सेना ने प्रशासन को पूरी मदद करने का आश्वासन दिया है। डीएम ने कहा कि प्रशासन के पास पर्याप्त मात्रा में गोताखोर और जल पुलिस मौजूद है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। किसी भी आकस्मिक अवस्था में कंट्रोल रूम के टेलीफोन नंबर 0532-2641577 पर संपर्क किया जा सकता है। टोल फ्री नंबर भी बाढ़ पीडि़तों की सहायता के लिए उपलब्ध है। कंट्रोल रूम को चौबीस घंटे खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा एडीएम वित्त एवं राजस्व के मोबाइल नंबर 9454417588 और एडीएम सिटी के मोबाइल नंबर 9454417809 पर भी मदद की सूचना दी जा सकती है। चिकित्सकीय सहायता के लिए सीएमओ के नंबर 9454455138 और एंबुलेंस के लिए 108 पर भी कॉल कर सकते हैं।

दो हजार लोगों ने ली शरण

शहर में बनाए गए सात राहत शिविरों में रविवार को दो हजार शरणार्थियों ने दस्तक दी। इनकी सुविधाओं के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमों को तैनात किया गया है। सिविल डिफेंस के मेंबर भी यहां मौजूद हैं। जरूरत पड़ने पर राहत शिविरों की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

राहत शिविरों के नाम

एनी बेसेंट स्कूल- छोटा बघाड़ा

ऋषिकुल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छोटा बघाड़ा

महबूब अली इंटर कॉलेज स्टैनली रोड

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज सलोरी

स्वामी विवेकानंद कॉलेज अशोक नगर

राधारमण इंटर कॉलेज दारागंज

उमराव सिंह हायर सेकंडरी स्कूल ममफोर्डगंज

नगर महापालिका स्कूल करेली

डीएवी इंटर कॉलेज करेली

Posted By: Inextlive