- औद्योगिक कैबिनेट मंत्री ने रियेलिटी शो का शुभारंभ किया और बच्चों को दी शुभकामनाएं।

- हापुड़ बाईपास स्थित जिला विज्ञान क्लब को स्वच्छ बनाने का भी किया वादा।

- विज्ञान को बढ़ावा देने में यूपी सरकार के कार्यो को भी गिनवाया।

Meerut विज्ञान घर देश दुनिया के लिए बहुत बड़ी और नई पहल है, सारा व‌र्ल्ड मानता है कि बिना साइंस के आगे नहीं बढ़ा जा सकता है। मेरठ में विज्ञान गुरु शो का उद्घाटन करने पहुंचे विज्ञान एवं औद्योगिक कैबिनेट मंत्री मनोज पांडे ने विज्ञान को बढ़ावा देने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि यह वो समय है जब देश में वैज्ञानिकों की कमी है, इस समय आवश्यकता है बाल वैज्ञानिकों को बढ़ावा देने की। जिसके लिए यूपी सरकार बेसिक, माध्यमिक स्तर तक स्कूलों में काम कर रही है।

सरकार कराएगी सौंदर्यकरण

मेरठ में हापुड़ बाईपास स्थित जिला विज्ञान केंद्र की दुर्दशा पर चिंता भी औद्योगिक कैबिनेट मंत्री ने जताई। उन्होंने कहा कि मेरठ के हापुड़ बाईपास पर स्थित जिला विज्ञान केंद्र की दुर्दशा को सुधारने की आवश्यकता है। इसे सुधारने और मजबूत बनाने का काम यूपी सरकार करेगी, जिसके लिए सरकार तैयारी कर रही है।

विनर्स को हांगकांग जाने का मौका

ट्रांसलेम एकेडमी में हो रहें विज्ञान गुरु शो के विजेताओं को भी पुरस्कार देने की घोषणा औद्योगिक कैबिनेट मंत्री मनोज पांडे ने की। उन्होंने कहा कि इस शो में जो भी विनर होंगे उनको हांगकांग भेजने से लेकर देशभर में होने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं में यूपी सरकार का आर्थिक व अन्य रूप से पूरा सहयोग रहेगा। सरकार के माध्यम से ही इन बच्चों को आगे बढ़ने के लिए सहयोग किया जाएगा।

बच्चों को समझाए गए नियम

विज्ञान गुरु शो का हिस्सा बनने वाले बच्चों को घर में प्रवेश करने से पहले काफी सारे नियम बताए गए। उन्हें घर में फोन, वॉच और इलेक्ट्रॉनिक गेजेट ले नहीं ले जाने दिया। बच्चों को बताया गया कि उन्हें सभी गतिविधियों को करना होगा।

यह है दैनिक गतिविधियां

शो में होने वाली दैनिक गतिविधियों में बीज की दैनिक प्रगति रिपोर्ट, सुबह दोपहर शाम तापमान को मापना, दैनिक डायरी लिखना, दोपहर के समय सूरज की परछाई नापना, अगर बारिश आती है तो बारिश को नापना यह दैनिक गतिविधियां होगी।

हर दिन का होगा स्पेशल टास्क

विज्ञान केंद्र कोर्डिनेटर दीपक शर्मा ने बताया कि हर दिन के लिए स्पेशल टॉस्क है दिया गया है। जिसमें क्भ् जून को विज्ञान घर परिचय व सूर्य घड़ी, क्म् जून को राकेट बनाना व उड़ाना, क्7 को ऊर्जा, सोनम वांगचुक, क्8 जून को डॉक्टर, सीए, नोटियाल, क्9 को प्राकृतिक अध्ययन, माइक्रोबायोलॉजी, ख्0 जून को खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच, ख्क् जून को योगा, सूर्य परछाई पृथ्वी की परिधि नापने का प्रयोग, ख्ख् व ख्फ् को पृथ्वी दिवस औषधीय पौधे और ख्ब् जून को शो का समापन होगा और विज्ञान गुरु का चुनाव होगा।

कंफेशन रुम भी बना है स्पेशल

बिग बॉस की तर्ज पर बनाए गए इस विज्ञान घर में बच्चों में ग‌र्ल्स व ब्वॉयज के लिए अलग-अलग बैडरुम, कंवरसेशन रुम और कंफेशन रुम भी बनाया गया है। इस कंफेशन रुम में राकेट के आकार की चेयर है, जिस पर बैठकर कैंडिडेट अपनी समस्या का समाधान ले सकेगा।

पांच बजे उठेंगे बच्चे

सुबह पांच बजे बच्चों को उठाने के लिए विभिन्न वैज्ञानिक गानों को अलार्म के रूप में बजाया जाएगा। इन गानों का आविष्कार भी विज्ञान टीम ने ही किया है। जिनमें माला ने बताया कि इन गानों में खुद जीए सबको जीना सिखाए आओ विज्ञान घर की सैर कर आए, विज्ञान घर बना गया है मेरठ की इस धरा पर, आओ विज्ञान करके सीखे, साइंस के ज्ञान ने मानव में ज्ञान भरा है आदि गाने अलार्म के रूप में बजने वाले हैं।

ये है कैंडिडेट

हापुड़ से अभिषेक शर्मा, आकाश वर्मा, कनिका मित्तल, मेरठ से अंशिका, शंशाक त्यागी, सजल शर्मा, हार्दिक रस्तोगी, अक्षत गुप्ता, गाजियाबाद से एश्वर्या गोयल, आगरा से ख्याति गौतम, जबलपुर से विशार जैन, रायपुर से मुदिता डागा, जम्मू कशमीर से सुनिता देवी, कोटक उड़ीसा से सत्याव्रत पांडा, मेरठ से रोहित कुमार, जम्मू कशमीर से स्वीनू, सोनीपत हरियाणा से हिमांशु मलिक और दिल्ली से अनिवर्त है।

Posted By: Inextlive