RANCHI : तीसरे चरण में 9 दिसंबर को होनेवाले मतदान के लिए रविवार की शाम तीन बजे शोर थम गया। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मतदाताओं को रिझाने के लिए तमाम उम्मीदवारों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। मतदाताओं से जुड़ने के लिए उम्मीदवार कोई भी मौका चूकने के मूड में नहीं थे। यही वजह है कि प्रचार समाप्ति के अंतिम घंटे तक रोड शो, पदयात्रा, डोर-टू डोर कैंपेन का सिलसिला चलता रहा।

इन सीटों पर होना है चुनाव

तीसरे चरण में रांची, हटिया, कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, बड़कागांव, रामगढ़, मांडू, हजारीबाग, सिमरिया, धनवार, गोमिया, बेरमो, इचागढ़, सिल्ली, खिजरी और कांके सीट के लिए मतदान होना है। इस चरण में एक एक्स सीएम, एक एक्स डिप्टी सीएम, तीन मौजूदा मंत्री और एक एक्स मिनिस्टर समेत 263 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत दांव पर है, जिसमें 26 महिलाएं भी हैं।

पांचवी बार जीतने की तमन्ना

तीसरे चरण के इस चुनाव में रांची सीट से बीजेपी के सीपी सिंह और कोडरमा से आरजेडी की उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी पांचवी बार विधानसभा में पहुंचने के लिए मैदान में हैं। सीपी सिंह 1996 में यशवंत सिन्हा के इस्तीफा दिए जाने के बाद हुए उपचुनाव में जीतकर पहली बार विधायक बने थे। इसके बाद से वे कभी चुनाव नहीं हारे हैं। वे असेंबली के स्पीकर रह चुके हैं। 2009 में हुए चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के प्रदीप तुलस्यान को 27111 वोटों से हराया था। इस चुनाव में सीपी सिंह के सामने जेएमएम की महुआ माजी, कांगे्रस के सुरेन्द्र सिंह, जेवीएम के राजीव रंजन मिश्रा से मुकाबला है। महुआ माजी और राजीव रंजन मिश्रा जहां पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं सुरेंद्र सिंह एक बार बतौैर निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव लड़ चुके हैं।

अन्नपूर्णा के सामने भी चुनौती

कोडरमा सीट से आरजेडी उम्मीदवार और मंत्री अन्नपूर्णा देवी का मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार और जिला परिषद उपाध्यक्ष नीरा यादव और जेवीएम के भीम साव से है। पांचवी बार चुनाव लड़ रहीं अन्नपूर्णा देवी के लिए जहां आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कैंप करके चुनाव प्रचार किया है, वहीं नीरा यादव के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से लेकर कई स्टार प्रचारक आए। जेवीएम उम्मीवार भीम साव भी इस सीट के लिए मजबूत दावेदार हैं।

Posted By: Inextlive