- सोमवार को जबर्दस्त गलन ने किया लोगों को बेहाल, नश्तर की तरह बदन में चुभती रहीं सर्द हवाएं, दो की मौत

- सूरज न निकलने से पूरा दिन ठिठुरते रहे लोग, मैक्सिमम टेंप्रेचर पहुंचा 12.8 डिग्री सेल्सियस पर

varanasi@inext.co.in

VARANASI :

लोग हजारों रुपये खर्च करके हर साल ठंड का मजा लेने शिमला जाते हैं लेकिन इस बार बनारस में ही लोगों को शिमला जैसी ठंड का अहसास हो रहा है. कुछ लोग इस ठंड का मजा भी ले रहे हैं. लेकिन यह मजा अब लोगों के लिए सजा बन चुकी है. पूरा दिसम्बर कुड़कुड़ाते हुए बीतने के बाद जनवरी के क्ख् दिन भी गलन के साये में बीते हैं. जिसके कारण लोग अब बेहाल हैं शिमला जैसी इस ठंड से.

दिनभर नहीं निकली धूप

सोमवार को ठंड का असर कुछ ज्यादा ही दिखा. वजह रही पूरा दिन आसमान से गायब रहे सूर्य देव. दोपहर तक बादलों के होने के कारण धूप नहीं निकली. जिस वजह से लोगों को ठंड में ही पूरा दिन गुजारना पड़ा. घर पर मौजूद लोगों को तो कुछ राहत रही लेकिन अपने रोजमर्रा के काम से सड़कों पर निकले लोग गलन के आगे बेबस दिखे. हाथों में दस्ताने और पैरों में मोजे का भी असर बेअसर रहा और गलन भरी हवाएं इन्हें चीरते हुए नश्तर की तरह शरीर में चुभ रही थीं. इसने लोगों को कांपने पर मजबूर कर दिया. मौसम के इस मिजाज के बारे में मौसम वैज्ञानिक प्रो. एसएन पांडेय का कहना है कि कोल्ड फ्रंट के गुजरने के कारण गलन बढ़ी है लेकिन अब कोल्ड फ्रंट कमजोर हो रहा है और अगर सब कुछ ठीक रहा और मौसम इसी तरह बना रहा तो मंगलवार को धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी. गलन भरी हवाओं के बीच टेंपरेचर में उतार चढ़ाव का खेल जारी रहा. सोमवार को मैक्सिमम टेंपरेचर क्ख्.8 डिग्री व मिनिमम टेंपरेचर भ्.7 डिग्री सेल्सियस रहा.

ठंड ने ली जान

हरहुआ ब्लॉक के जगापट्टी निवासी भगावन यादव (फ्भ्) की मौत ठंड लगने से हो गई. वहीं दूसरी ओर इसी ब्लॉक के रामेश्वर में चौबेपुर थाना क्षेत्र निवासी रामधनी राम (ब्भ्) को अचानक ठंड लगी और वह साइकिल से गिर गए. जिस चलते मौके पर ही उनकी मौत हो गई. वह अपने बेटी के लिए खिचड़ी लेकर जा रहे थे.

Posted By: Vivek Srivastava