- दो महीने में हुए पांच ई-चालान तो पीडि़त कॉन्सटेबल ने लगाई गुहार

- वाराणसी के लंका थाने में पीडि़त ने दर्ज कराई एफआईआर

- अब जालसाज को तलाशने में जुटी लखनऊ ट्रैफिक पुलिस

LUCKNOW : ई-चालान ने जहां एक ओर वाहन चालकों में ट्रैफिक रूल्स के उल्लंघन को लेकर डर व्याप्त कर दिया है वहीं, एक जालसाज ने इससे बचने का नायाब तोड़ निकाल लिया। जालसाज ने अपनी बाइक में वाराणसी में तैनात कॉन्सटेबल की बाइक का नंबर डाल लिया और मनमर्जी से राजधानी में उसी बाइक से फर्राटा भरने लगा। बीते तीन माह में उसके पांच ई-चालान हो गए। जब इसकी खबर कॉन्सटेबल तक पहुंची तो उसने एसपी ट्रैफिक से गुहार लगाई। मामले का खुलासा होने के बाद अब लखनऊ ट्रैफिक पुलिस आरोपी जालसाज की तलाश में जुट गई है। वहीं, पीडि़त सिपाही ने वाराणसी के लंका थाने में जालसाज के खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर दर्ज कराई है।

एसएमएस से पता चला

अयोध्या के मूल निवासी कॉन्सटेबल नीरज तिवारी इन दिनों वाराणसी के लंका थाने में तैनात हैं। उन्होंने लखनऊ में तैनाती के दौरान बाइक हीरो हॉन्डा स्पलेंडर (यूपी32जेसी/8923) खरीदी थी। बीती तीन अक्टूबर को दोपहर 1.41 बजे उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस आया। यह एसएमएस उनकी बाइक के ई-चालान का था। चालान के मुताबिक उन्होंने बिना हेलमेट लखनऊ में उस वक्त बाइक चलाई थी। यह देख नीरज के होश उड़ गए। दरअसल, वह उस वक्त इंस्पेक्टर के हमराह की ड्यूटी कर रहे थे और उनकी बाइक लंका थाने में खड़ी थी। हैरान कॉन्सटेबल नीरज ने तुरंत लखनऊ ट्रैफिक पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया और हकीकत बताई।

तीन माह में पांच चालान

नीरज की बात सुनते ही हेल्पलाइन पर बैठे अधिकारी ने नीरज को बताया कि 25 जून से अब तक चार बार उनकी बाइक का ई-चालान हो चुका है। अधिकारी ने बिना हेलमेट किये गए चालान के दौरान बाइक व बाइक चालक की खींची गई फोटो भेजी। यह फोटो बजाज बाइक की थी और उस पर नीरज की ही बाइक का नंबर पड़ा था। हलकान नीरज ने हेल्पलाइन अधिकारी को लंका थाने में खड़ी बाइक की फोटो भेजी और चालान निरस्त करने की गुजारिश की। मामला एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह तक पहुंचा तो उन्होंने दोनों फोटो देखने के बाद नीरज की बाइक के पांचों चालान निरस्त करने के आदेश दिये। वहीं, भुक्तभोगी नीरज ने थाना लंका में अज्ञात जालसाज के खिलाफ धोखाधड़ी व कूटरचना की धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई है।

बॉक्स।

ट्रकों के नंबर पर चल रहे टेंपो

कॉन्सटेबल नीरज के साथ हुआ फर्जीवाड़ा कोई अकेला मामला नहीं है। ई-चालान से रोजाना ऐसे फर्जीवाड़े के मामले सामने आ रहे हैं। बीते दिनों 35 ट्रक मालिकों ने एसपी ट्रैफिक से संपर्क कर गलत ई-चालान की शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल, इन ट्रक चालकों का कहना था कि उनके पास ट्रक है जबकि, चालान में जो फोटो है वह टेम्पो की है। चालान वाली डेट पर उनके ट्रक लखनऊ में थे भी नहीं। जांच करने पर पता चला कि चालान तो सही हैं लेकिन, टेम्पो पर जो नंबर पड़े थे वह ट्रक के हैं। एसपी ट्रैफिक पूणेंन्दु सिंह ने बताया कि यह सभी चालान निरस्त किये जाएंगे।

वर्जन

ई-चालान से पता चला है कि एक बाइक व 35 टेम्पो मालिकों ने अपनी गाडि़यों में दूसरी गाडि़यों के नंबर डाल रखे हैं। ऐसे सभी वाहनों की तलाश की जा रही है। पकड़े जाने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

- पूर्णेन्दु सिंह, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive