जिस विषय की दी परीक्षा उसी में दिखा दिए गए अनुपस्थित

यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय पर लगा आपत्तियों का ढेर

prakashmani,tripathi@inext.co.in

ALLAHABAD: अपनी लेट लतीफी की छवि सुधारने के चक्कर में यूपी बोर्ड ने ब्लंडर मिस्टेक करते हुए परीक्षार्थियों का भविष्य दांव पर लगा दिया है। आलम यह है कि कई छात्र ऐसे हैं जिन्हें रिजल्ट में उन विषयों में अनुपस्थित दिखा दिया गया है जिनकी बाकायदा उन्होंने परीक्षा दी थी। इससे एशिया के सबसे बड़े बोर्ड माध्यमिक शिक्षा परिषद की सुचिता सवालों के कठघरे में पहुंच गई है। रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय पर आपत्तियों का ढेर लग गया है।

203 से अधिक आपत्तियां

बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को लेकर अभी तक 203 स्टूडेंट्स ने आवेदन पत्र के माध्यम से आपत्ति दर्ज कराई है। इसमें सबसे अधिक आपत्तियां इंटरमीडिएट के रिजल्ट में है। इंटरमीडिएट की परीक्षाओं और उसके परिणाम में सुधार को लेकर अभी तक कुल 138 स्टूडेंट्स ने आपत्तियां दर्ज करायी हैं। हाईस्कूल की परीक्षा को लेकर रिजल्ट में हुई गड़बडि़यों को दूर करने के लिए अभी तक कुल 65 स्टूडेंट्स ने आवेदन पत्र जमा कराए हैं। बोर्ड कर्मचारियों ने बताया कि आपत्तियां आने का क्रम जारी है।

परीक्षा देकर भी अनुपस्थित

बोर्ड परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स के भविष्य से जमकर खिलवाड़ किए जाने की बात सामने आयी है। ग्रीवांस सेल में पहुंची आपत्तियों से सबसे अधिक आपत्तियां इसी प्रकार की हैं, जिनमें स्टूडेंट्स द्वारा एग्जाम देने के बाद भी रिजल्ट में कुछ विषयों में अनुपस्थित दर्शाया गया है। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट दोनों ही परीक्षाओं में इस प्रकार गड़बडि़यों को लेकर बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने आपत्तियां दर्ज कराते हुए आवेदन किया है।

केस वन

दसवीं के स्टूडेंट्स रामकुमार, अनुक्रमांक संख्या 1163745 ने सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटर कालेज खीरी से परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया था। स्टूडेंट द्वारा भेजे गए आपत्ति आवेदन पत्र में कहा गया है कि उसने फार्म भरते समय प्रारम्भिक गणित विषय भरा था। जबकि प्रवेश पत्र में गणित विषय लिखा गया था। इस पर प्रिंसिपल से बात करने पर उसे संशोधित करवाने की बात हुई थी। परीक्षा के दौरान भी रामकुमार ने प्रारम्भिक गणित विषय की परीक्षा दी। लेकिन जब रिजल्ट आया तो उसमें गणित विषय लिखा था और राम कुमार उक्त विषय की परीक्षा में अनुपस्थित बताए गए। राम कुमार के साथ ही विपनेश कुमार, सचिन कुमार की समस्या भी इस प्रकार है।

केस टू

12वीं के छात्र रोहित कुमार 1031819 राजकीय इंटर कालेज हरदोई के छात्र है। रोहित ने सभी विषयों की परीक्षा दी। लेकिन रिजल्ट आने पर उन्हें रसायन विज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र में अनुपस्थित बताया गया। डाली यादव ने भी सभी विषयों की परीक्षा दी। उन्हें भी रिजल्ट में हिन्दी प्रथम प्रश्नपत्र में अनुपस्थित कर दिया। प्रांजल सेठ समेत कई अन्य स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिन्होंने इस प्रकार की गड़बडि़यों को देखते हुए उसमें सुधार के लिए आवेदन किया है।

Posted By: Inextlive