MATHURA (25 May): पर्यावरण संरक्षण के लिए जनपद में पौधे रोपे जाएंगे। मथुरा में भी 3.61 लाख पौधे एक ही दिन में रोपकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश फैलाया जाएगा। कार्यक्रम की तैयारियां शुरू होने लगी हैं। क्लीन यूपी-ग्रीन यूपी मिशन के तहत जुलाई माह में जनपद में एक ही दिन में 3.61 लाख पौधे रोपने का कार्यक्रम बनाया जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण को उठाए जा रहे कदमों के तहत इस कार्यक्रम की ब्लॉक स्तर तक कार्ययोजना बनाई जाने लगी है।

जल्द मिलेगी तारीख

कार्यक्रम की नियत तिथि तो अभी नहीं मिली है, लेकिन 15 और बीस जुलाई के मध्य इस पौधारोपण कार्यक्रम के होने के आसार हैं। एक दिन में भारी संख्या में इतने पौधे रोपने का लक्ष्य भी जनपद स्तर पर बांट दिया गया है।

अन्य विभाग रोपेंगे 1.01 लाख पौधे

पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान वन विभाग को 2.60 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य मिला है, जबकि राज्य सरकार के अन्य विभागों को 1.01 लाख पौधे रौंपने की जिम्मेदारी दी गई है। चार फीट से बड़े पौधे लगाने के साथ ही इनके लिए बड़े खाली स्थान तय किए गए हैं, जहां गढ्डे़ खोदने का काम शुरू करा दिया गया है। इस बार पौधारोपण को लेकर शासन की गंभीरता को लेकर प्रशासन खास सक्रिय है। पूरे कार्यक्रम की तकनीकी जांच और कार्ययोजना के लिए जिम्मेदारी भी तय कर दी है। पौधारोपण के लिए एसडीएम को जोनल अधिकारी तो खंड विकास अधिकारी को सेक्टर अफसर का दर्जा दिया गया है।

इस बार पौधरोपण कार्यक्रम पूरी तैयारी और योजना से होगा। नहरों की पटरियों के अलावा बड़े खाली स्थान इसके लिए चयनित किए गए हैं.वन विभाग के अलावा सभी विभाग हर ब्लॉक में दस हजार पौधे लगाएंगे। इसके लिए टीम बनाकर काम भी शुरू करा दिया गया है।

Posted By: Inextlive