-करवा चौथ से एक दिन पहले हुई धनतेरस जैसी खरीदारी, गुलजार हुआ बिरहाना रोड

-गोल्ड ज्वैलरी पहली पसंद, जयपुर और कोलकाता की डिजायनर एथनिक ज्वैलरी की मांग

KANPUR : बिरहाना रोड स्थित ज्वैलरी मार्केट में गुरुवार को धनरेतस जैसी खरीदारी देखने को मिली। तीन महीने से शांत पड़े ज्वैलरी बाजार में करवाचौथ से एक दिन पहले रौनक लौट आई। महिलाओं के साथ पुरुषों ने भी इस दौरान अपनी पत्‍ि‌नयों के लिए सरप्राइज गिफ्ट्स खरीदे। जानकारों के मुताबिक करवाचौथ से एक दिन पहले ज्वैलरी मार्केट में 100 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ। खरीदारों में जहां पहली चाहत सोने की है, वहीं डायमंड, एथनिक ज्वैलरी की भी खासी मांग है। हर ज्वैलरी शोरूम में गोल्ड और डायमंड ज्वैलरी की नई और एक्सक्लूसिव रेंज पेश की है। खास तौर से कोलकाता और जयपुर की ज्वैलरी की ग्राहकों में खासी डिमांड है।

हीरे के मंगलसूत्र से मजबूत होगा बंधन

ज्वैलरी बाजार में जहां सोने, चांदी और डायमंड ज्वैलरी की नई रेंज पेश की गई है। वहीं मंगलसूत्र को और भी स्टाइलिश और सदा के लिए खास बनाने के लिए डायमंड पेंडेंट की भी एक्सक्लूसिव रेंज मौजूद है। इसकी कीमत भी 20 हजार से शुरू होकर लाखों में जाती है। इसे मंगलसूत्र के साथ पिरो कर पहना जाता है। खास बात है कि इसे लाइटवेट चेन के साथ भी पहना जा सकता है।

गुलजार रही ज्वेलरी मार्केट

गुरुवार को करवाचौथ से ठीक एक दिन पहले बिरहाना रोड समेत पूरी ज्वैलरी मार्केट गुलजार हो गई। ज्वैलरी मार्केट पर बीते 3 महीनों से छाया ठहराव खत्म हो गया और ज्वैलरी शोरूमों में खूब खरीदारी हुई। ज्वैलरी बाजार में जानकारों के मुताबिक 100 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ। वहीं आम बाजारों में भी खासी रौनक रही।

सोना खरीदने का सबसे सही मौका

दिवाली नजदीक है फिर भी सोने की कीमतों में तेजी दिखाई नहीं पड़ रही है। गुरुवार को रेट 450 रुपए तक गिर गए। जानकारों की मानें तो दिवाली में भी सोने के भाव ज्यादा बढ़ने की उम्मीद नहीं है। सिर्फ अक्टूबर महीने की ही बात करें तो पहले हफ्ते में जहां 24 कैरेट 10 ग्राम गोल्ड की कीमत 26420 के करीब थी वहीं गुरुवार को यह 27300 से गिरकर 26850 रुपए के करीब पहुंच गई। ऐसे में सोना खरीदने का यह सबसे सही मौका है।

------------------------

वर्जन-

गोल्ड ज्वैलरी की डिमांड ज्यादा

सबसे ज्यादा डिमांड तो गोल्ड ज्वैलरी की ही है। सोने की कीमतों में ज्यादा उतार चढ़ाव नहीं होना भी इसकी बड़ी वजह है। इसके अलावा जयपुर, कोलकाता आदि शहरों की एन्टीक ज्वैलरी को लेकर ग्राहकों में खासा क्रेज रहता है।

-भरत सेठ, लाला काशीनाथ सेठ ज्वैलर्स

लाइट वेट डिजाइनर ज्वैलरी और डायमंड ज्वैलरी को कस्टमर्स अब ज्यादा पसंद करते हैं। इसी को ध्यान में रख कर हम ज्वैलरी की नई रेंज भी लाए हैं। त्यौहारी सीजन शुरू होने के बाद अब बाजार में दिन पर दिन रौनक बढ़ेगी।

- सचिन सोनी, राजस्थान ज्वैलर्स

सोने के भाव गुरुवार को ही 400 रुपए तक गिर गए और बीते एक महीने से भावों में ज्यादा बढ़े नहीं हैं। ऐसे में गोल्ड ज्वैलरी की डिमांड सबसे ज्यादा है। इसके अलावा करवाचौथ को लेकर चांदी के करवा और डिजाइनर प्लेटों की भी खासी डिमांड है।

- रुचिर, लाला जुगुल किशोर ज्वैलर्स

इस बार बाजार में पहले जैसी रौनक तो नहीं है, क्योंकि फसल खराब होने फिर कम बारिश की वजह से जमीन और फसलों से होने वाली इनकम काफी कम हुई है। इसका असर ज्वैलरी मार्केट पर भी पड़ा है।

- गोपाल अग्रवाल, सोना ज्वैलर्स

--------------------

ज्वैलरी की सफाई में बरतें सावधानी

त्योहारी सीजन में जहां नए गहने खरीदने का मौसम है, वहीं पुराने गहनों की सफाई का भी मौका है ऐसे में सोने चांदी के गहनों में सफाई के नाम पर होने की वाली ठगी से बच कर रहना चाहिए। सर्राफा कारोबारियों के मुताबिक अनजान लोगों से पॉलिश कराने की गलती न करें। क्योंकि कई बार सफाई में यूज किया जाने वाला केमिकल आपके गहनों का वजन कम कर देता है। इससे बेहतर है कि बायोरेटर से गहनों की सफाई कराएं। यह मशीन कई बड़े ज्वैलरी स्टोर्स में उपलब्ध होती है। जिससे सफाई कराने से गहनों का वजन कम नहीं होता है। चांदी के गहनों की सफाई के चार्जेज जहां 50 रुपए से 500 रुपए तक होते हैं, वहीं सोने के गहनों की सफाई में 4000 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं।

Posted By: Inextlive