- लापता बच्चों की तलाश में प्रदेश स्तरीय अभियान

- प्रदेश सरकार के निर्देश पर सभी जिलों में पुलिस कर रही तलाश

PATNA : बिहार सरकार लापता बच्चों की तलाश में जुटी है। इसके लिए पुलिस अधिकारियों को आदेश जारी कर प्रदेश के सभी जिलों में अभियान चलाकर लापता बच्चों की तलाश करने को कहा गया है। सोमवार को विधानसभा में प्रभारी मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने सरकार के विशेष अभियान को बताते हुए कहा कि गायब बच्चों का मामला बड़ा है और इसे लेकर सरकार गंभीर है। प्रदेश में गायब बच्चों के सरकारी आंकड़ों पर नजर डालें तो संख्या एक हजार के आस पास है लेकिन बरामदगी की रफ्तार काफी कम है।

यह है वेबसाइट के आंकड़े

गुमशुदा बच्चों की तलाश के लिए बिहार पोस्ट वेबसाइट बनाई गई है जिसमें बच्चों को टै्रक करने से लेकर अन्य जानकारी दी गई है। इसमें गायब बच्चों की संख्या उनकी पहचान हुलिया और फोटो से लेकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई है।

-पिछले फ्0 दिन में गायब बच्चे - फ्ब्

-एक वर्ष में गायब बच्चे - 99

- अब तग गायब बच्चे- 8फ्भ्

- बरामद बच्चों की संख्या - क्0म्

कई मामले तो नहीं हो पाते दर्ज

बहुत से ऐसे भी मामले बच्चों के गायब होने के सामने आते हैं जिसमें केस नहीं हो पाता है। स्टेशन और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बहुत से ऐसे बच्चे भटकते हैं जो इस श्रेणी में आ सकते हैं। जब भी इस तरह की घटना होती है पहले घर वाले काफी दिनों तक तलाश करते हैं और फिर पुलिस केस की तैयारी करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में तो ऐसी ही स्थिति है। सूत्रों की मानें तो पुलिस भी ऐसे मामलों में घर वालों को पहले रिश्तेदारी और अन्य ठिकानों पर तलाश करने की सलाह देती है।

Posted By: Inextlive