गवर्नर ने इलाहाबाद म्यूजियम में प्रस्तावित आजाद गैलरी की तैयारियों को देखा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद म्यूजियम में प्रस्तावित देश की पहली आजाद गैलरी की तैयारियों का गवर्नर राम नाईक ने सोमवार को जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने म्यूजियम के प्रभारी निदेशक डॉ। सुनील कुमार गुप्ता से पूछा कि किस तरह की दिक्कत आ रही है। निदेशक उचित जवाब नहीं दे सके तो उन्होंने कहा कि अभी गैलरी के लिए सैद्धांतिक सहमति दी गई है। सही तरीके से योजना बनाएं।

संस्कृति मंत्री को दिखाने का सुझाव

निर्माण कार्य देखने के बाद गवर्नर ने सभा कक्ष में इलाहाबाद म्यूजियम सोसाइटी की बैठक में हिस्सा लिया। आजाद गैलरी को लेकर एडिशनल चीफ सेक्रेटरी हेमंत राव ने पे्रजेंटेशन दिया। गवर्नर ने म्यूजियम के प्रभारी निदेशक को सुझाव दिया कि एक बार इसे संस्कृति मंत्री, भारत सरकार को भी दिखाया जाए और यहां म्यूजियम कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की जाए। श्री गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को संस्कृति मंत्रालय की संयुक्त सचिव को प्रस्ताव भेजा जाएगा ताकि संस्कृति मंत्री के आने का कार्यक्रम तय हो सके। कार्यक्रम तय होने के बाद उसी दिन कार्यकारिणी की बैठक भी की जाएगी। बैठक में प्रो। योगेश्वर तिवारी, प्रो। यूसी चट्टोपाध्याय व ज्वाइंट डायरेक्टर ट्रेजरी आरएन मिश्रा मौजूद रहे।

मेला से पहले टिकट का विमोचन

कुंभ मेला की अवधि के लिए गवर्नर की संस्तुति के बाद स्पेशल कुंभ इंट्री टिकट जारी किया जाएगा। इसका विमोचन दस से पंद्रह जनवरी के मध्य म्यूजियम में किया जाएगा। नवनिर्मित आधुनिक चित्र गैलरी व कुंभ गैलरी का भी उद्घाटन पंद्रह जनवरी से पहले किया जाएगा। गवर्नर ने आधुनिक चित्र गैलरी, फ्रीडम स्ट्रगल गैलरी का भी निरीक्षण किया।

Posted By: Inextlive