ओलंपिक गेम्स के मानकों पर तैयार हो रहा एस्ट्रोटर्फ मैदान

18 मार्च तक एस्ट्रोटर्फ मैदान का निर्माण कार्य करना होगा पूरा

Meerut । कैलाश प्रकाश स्टेडियम में हॉकी के लिए बनाए जा रहे एस्ट्रोटर्फ मैदान का काम पूरा होने की उम्मीद एक बार फिर जगी है। यही नहीं ओलंपिक मानकों के आधार पर आस्ट्रेलिया से एस्ट्रोटर्फ के लिए स्पेशल सिंथेटिक घास मंगाई गई है। दरअसल, बीते एक माह से बजट न होने से एस्ट्रोटर्फ मैदान के निर्माण का कार्य ठप पड़ा था। अधिकारियों की मानें तो बीते दिनों लखनऊ में हुई बैठक में एस्ट्रोटर्फ मैदान का निर्माण करने वाली कंपनी से पहले के खर्च का ब्यौरा मांगा गया है। इसके बाद ही निर्माणकारी कंपनी को दूसरी किश्त मुहैया कराई जाएगी। वहीं क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर ने बताया कि आगामी 18 मार्च तक निर्माणकारी कंपनी को स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ मैदान का निर्माण करने के निर्देश दिए गए हैं।

आस्ट्रेलिया से आई घास

स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ मैदान के निर्माण के लिए आस्ट्रेलिया से स्पेशल सिंथेटिक घास को मंगाया गया है। वहीं अधिकारियों की मानें तो ओलंपिक गेम्स के मानकों के आधार पर ही एस्ट्रोटर्फ ग्राउंड का निर्माण किया जा रहा है। हॉकी के खेल में ओलंपिक के दौरान भारत पर परचम दिख सके। निर्माणकारी कंपनी के मुताबिक चार माह पहले ही बजट के लिए आवंटन कर दिया गया था, लेकिन अभी तक डेढ़ करोड़ रुपये के अलावा किश्त जारी नहीं हो सकी है। इस कारण से काम की गति थोड़ी धीमी है, लेकिन बजट पास होते ही कार्य की गति को बढ़ा दिया जाएगा। यही नहीं आगामी 18 मार्च तक एस्ट्रोटर्फ मैदान के निर्माण का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि, एक दो दिन में ही बजट के पास होने की उम्मीद है।

कंपनी को महज 18 मार्च तक का समय दिया गया, ताकि इस सत्र से खिलाडि़यों को इसका लाभ मिल सके। ओलंपिक गेम्स के मानकों के आधार पर एस्ट्रोटर्फ मैदान का निर्माण किया जा रहा है।

- आले हैदर, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी

Posted By: Inextlive